घोटाले और जांच में उलझी दिल्ली सरकार के मंत्रियों की लग गई लॉटरी, सीएम, मंत्री और विधायकों के वेतन में हुई बंपर बढ़ोत्तरी

There has been a huge increase in the salary of the MLAs of the capital Delhi, CM, minister
घोटाले और जांच में उलझी दिल्ली सरकार के मंत्रियों की लग गई लॉटरी, सीएम, मंत्री और विधायकों के वेतन में हुई बंपर बढ़ोत्तरी
दिल्ली के विधायकों की हुई बल्ले-बल्ले घोटाले और जांच में उलझी दिल्ली सरकार के मंत्रियों की लग गई लॉटरी, सीएम, मंत्री और विधायकों के वेतन में हुई बंपर बढ़ोत्तरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के विधायकों की खुशी का ठिकाना नहीं है क्योंकि उनकी सैलरी में अब भारी भरकम बढ़ोत्तरी की गई है। यह इजाफा राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद हुआ है। अब विधायकों को पहले से ज्यादा यानी 67 फीसदी बढ़ते रकम के साथ सैलरी मिलने वाली है। इसके अलावा मुख्यमंत्री और मंत्रियों के वेतन में भी अच्छा खासा इजाफा हुआ है।

दरअसल, पहले विधायकों को बतौर सैलरी महज 54 हजार रूपये ही मिला करते थे लेकिन अब से उनको 67 फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ 90 हजार रूपये प्रति माह वेतन के रूप में मिलने वाला है। जबकि मंत्रियों और मुख्यमंत्री सीएम केजरीवाल की सैलरी में भी बढ़ोत्तरी की गई है। अब सीएम को 156 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 1,70 लाख रूपये वेतन के रूप में मिलेंगे।

नोटिफिकेशन हुआ जारी

पहले दिल्ली की सरकार में रहे मंत्रियों को प्रति माह 72 हजार रूपये मिला करते थे। इतने ही सीएम, स्पीकर और विपक्ष के नेता को मिलते थे। समय को ध्यान में रखते हुए अब इन तमाम प्रतिनिधियों के वेतन को बढ़ा दिया गया है। इनके वेतन को बढ़ाने के लिए जुलाई 2022 में राष्ट्रपति के पास प्रस्ताव भेजा गया था। जिन्हें अब राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। विधायकों, मंत्रियों और सीएम की सैलरी बढ़ाने को लेकर दिल्ली सरकार के लॉ डिपार्टमेंट ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

पहले और अब कितनी मिलेगी सैलरी

पद पहले अब प्रतिशत(बढ़ोत्तरी)
विधायक 54000 90000 67 फीसदी
सीएम, मंत्री और विपक्षी नेता 72000 1.70 136 फीसदी

मुख्यमंत्री को मिलेंगे 1.72 लाख रूपये

विधायकों और मंत्रियों के वेतन में बढ़ोत्तरी 12 साल के बाद हुई है। इन तमाम जनप्रतिनिधियों को 14 फरवरी 2023 से जोड़कर ये सैलरी मिलने वाली है। विधायकों को 90 हजार जबकि मुख्यमंत्री, मंत्री, स्पीकर और विपक्ष के नेता को 1.72 लाख रुपए मिलेंगे। दिलचस्प बात यह है कि इन सभी को इनमें से पहले ही 70 हजार रूपये मिल जाएंगे। 

बता दें कि, अभी तक विधायकों को बेसिक सैलरी के तौर पर 12 हजार रूपये ही मिला करते थे, जिसे बढ़ाकर अब 30 हजार कर दिया गया है। जबकि डीए को एक हजार से बढ़ाकर 15 सौ रूपये कर दिया गया है। नए नवेले प्रस्ताव के अनुसार, अब दिल्ली के तमाम विधायकों को भत्तों समेत 90 हजार रूपये प्रति माह मिलने वाले हैं।

2015 में भी आ चुका है प्रस्ताव

इससे पहले भी दिल्ली सरकार ने साल 2015 में विधायकों के वेतन में बढ़ोत्तरी की मांग की थी, लेकिन केंद्र सरकार ने नियमों के विरूद्ध बताते हुए उसे खारिज कर दिया था और प्रस्ताव में कुछ सुधार करने की भी सलाह दी थी। इस प्रस्ताव में उस वक्त दिल्ली की सरकार ने विधायकों की सैलरी 54 हजार से बढ़ाकर 2.10 लाख करने का प्रस्ताव दिया था। लेकिन दिल्ली सरकार की यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया था। 

तेलंगाना के विधायकों की है बल्ले-बल्ले

भारत के तमाम राज्यों के विधायकों में से सबसे ज्यादा वेतन तेलंगाना के विधायकों को मिलता है। यहां के प्रतिनिधियों को प्रति महीने 2.5 लाख रूपये प्रति माह वेतन के रूप में मिलते हैं, जो देश के किसी भी राज्य के विधायकों को अभी फिलहाल इतना वेतन नहीं मिलता है।

Created On :   13 March 2023 9:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story