गुजरात चुनाव के बाद कोई आराम नहीं, मिशन 2024 में जुट गई है बीजेपी

There is no rest after Gujarat elections, BJP is busy in Mission 2024
गुजरात चुनाव के बाद कोई आराम नहीं, मिशन 2024 में जुट गई है बीजेपी
गुजरात विधानसभा चुनाव-2022 गुजरात चुनाव के बाद कोई आराम नहीं, मिशन 2024 में जुट गई है बीजेपी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रचार के अंत के साथ, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना अगला लक्ष्य निर्धारित किया है, और समय बर्बाद किए बिना पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारी पर चर्चा करने के लिए मंत्रियों और पदाधिकारी के साथ उच्च-स्तरीय बैठकों की तैयारी कर ली है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नाड्डा ने 5 और 6 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पार्टी के सभी राष्ट्रीय और राज्य स्तर के पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है, जिसमें 2024 लोकसभा चुनावों के साथ -साथ कई राज्यों में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों की रणनीति और तैयारी पर चर्चा की जाएगी। बैठक में, पार्टी अपनी नीतियों और उपलब्धियों को हर शहर और गांव में ले जाने के तरीकों पर भी चर्चा करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 दिसंबर को बैठक के समापन सत्र को संबोधित कर सकते हैं। यह भी कहा जा रहा है कि पार्टी ने गुजरात चुनावों के लिए प्रचार करते हुए, 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पहले ही अपनी रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है।

गुजरात चुनाव अभियान के दौरान गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी उल्लेख किया था कि 2024 के चुनाव गुजरात विधानसभा चुनाव से शुरू हो रहे हैं। गुजरात में एक सभा को संबोधित करते हुए, सावंत ने कहा था कि 2024 में, भाजपा को पहले की तुलना में अधिक सीटें मिल रही हैं और नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री बन रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी, पार्टी मोदी सरकार की उपलब्धियों को साझा कर रही है- चाहे वह दिल्ली के झुग्गी निवासियों के लिए फ्लैट्स, प्रधानमंत्री फसल योजना, जीएसटी संग्रह, भाजपा पार्टी के सोशल मीडिया हैंडल से अपनी सभी उपलब्धियों को साझा कर रही है। पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, भाजपा द्वारा सरकार के विकास और उपलब्धियों के बारे में पोस्ट करते रहने के लिए यह नियमित अभ्यास है।

भाजपा कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर भी कड़ी नजर रख रही है और वह इसे भारत तोड़ो यात्रा भी कह रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान में प्रवेश करने से कुछ दिन पहले, भाजपा ने जन आक्रोश यात्रा शुरु की है, जो एक सामूहिक संपर्क कार्यक्रम है, जो अगले साल राजस्थान के विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में 200 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर करेगी। नड्डा ने जयपुर से 51 जन आक्रोश रथ को भी हरी झंडी दिखाई, जो राज्य के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में यात्रा करेगी। बीजेपी अपने पारंपरिक वोट बैंक से परे समुदायों के बीच अपनी स्थिति को मजबूत करने की कोशिश कर रही है।

2024 में महत्वपूर्ण चुनावों के लिए बीजेपी ने तैयारी बहुत पहले से शुरू कर दी है, बीजेपी ने प्रौद्योगिकियों और डिजिटल क्षेत्र में देश की प्रगति का उपयोग किया, वह 18 करोड़ से अधिक सदस्यों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के रूप में उभर कर आई, बीजेपी ने संभावित कटाव की भरपाई के लिए अपने आधार का विस्तार करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं। सत्ता में आने के ठीक बाद, बीजेपी ने अनुसूचित जातियों (एससीएस) को अपने पक्ष में करने के लिए कई घोषणाएं की, कई कार्यक्रम चलाए।

प्रधान मंत्री मोदी ने व्यक्तिगत रूप से दलित आइकन के लिए भाजपा की प्रतिबद्धता को दर्शाने के लिए एक अभियान चलाया, और भारत के राष्ट्रपति समेत प्रमुख पदों पर दलित नेताओं की नियुक्ति के लिए रास्ता बनाया, दूसरी तरफ पार्टी ने दलितों के घर का दौरा किया और कई अलग से कार्यक्रम आयोजित किए। इसी तरह, ओबीसी (अन्य पिछड़े वर्गों) मतदाताओं को लुभाने के लिए, भाजपा ने यूनियन कैबिनेट में कई ओबीसी नेताओं को शामिल किया। पार्टी ने ओबीसी मतदाताओं के समर्थन को प्राप्त करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी की बैकवर्ड स्थिति का भी इस्तेमाल किया। लोकनीति-सीएसडीएस सर्वेक्षण के अनुसार, पार्टी का ओबीसी वोट शेयर 1996 के लोकसभा चुनावों में 33 प्रतिशत से बढ़कर 2019 में 44 प्रतिशत हो गया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Dec 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story