यूपी विधानसभा चुनाव 2022: यूपी के इन विधानसभा सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, दिग्गज नेता उतरे चुनावी मैदान में

February 8th, 2022

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी को होने वाला है। पहले चरण का मतदान पश्चिमी यूपी से शुरू हो रहा है। सभी राजनीतिक दल प्रदेश के लगभग सभी सीटों से अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर चुके हैं। यूपी में अबकी बार 10 ऐसे महत्वपूर्ण विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां पर प्रदेश के दिग्गज नेता अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। ये हॉटसीट हैं तथा इन विधानसभा सीटों पर पूरे देश की नजरें टिकी हैं। इन सीटों में एक ऐसी विधानसभा सीट है, जिस पर सूबे के मुख्यमंत्री खुद अपनी किस्तम आजमा रहे  हैं। 

दस सीटों पर उतर रहे हैं दिग्गज नेता

यूपी विधानसभा 2022 में इस वक्त उन सीटों को लेकर ज्यादा चर्चाएं हैं, जहां पर दिग्गज नेता चुनावी दंगल में उतर रहे हैं। इन हॉटसीट पर पूरे देश की नजर बनीं हुई है। बताया जा रहा कि कुछ सीटें तो ऐसी हैं कि जहां यूपी की आगे की सियासत तय होगी। वैसे तो यूपी में कुल 403 विधानसभा की सीटें हैं लेकिन दस विधानसभा सीटों की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है। विधानसभा की इन सीटों से जो नेता लड़ने जा रहे हैं वो उनमें योगी आदित्यनाथ, अखिलेश यादव, केशव प्रसाद मौर्य, आजम खान और अब्दुल्लाह आजम प्रमुख हैं।

गौरतलब है कि गोरखपुर से सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव लड़ने जा रहे हैं तो दूसरी तरफ अखिलेश यादव मैनपुरी के करहल विधानसभा सीट से चुनावी दंगल में उतर सकते हैं। यूपी सरकार में डिप्टी सीएम केशव मौर्या कौशांबी जिले के सिराथू से चुनावी मैदान में उतर रहे हैं। सपा के सहयोगी दल सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर गाजीपुर की जहूराबाद सीट से ताल ठोंकते नजर आएंगे।

आजम और उनके बेटे सुर्खियों में

यूपी विधानसभा चुनाव में सपा ने आजम और उनके बेटे को चुनावी मैदान उतारा है। आजम खान इस समय में यूपी के सीतापुर जेल में बंद हैं। जबकि हाल ही में उनके बेटे को जमानत मिली है। आजम खान जहां रामपुर से चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं उनका बेटा अब्दुल्ला आजम रामपुर के स्वार विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहा है। गौरतलब है कि अब्दुल्ला आजम साल 2017 में भी यहां से जीते थे। लेकिन कम उम्र होने के नाते सुप्रीम कोर्ट ने उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी थी। हालांकि अबकी बार उसी  विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं। 

कुंडा व जसवंत नगर सीट चर्चा में

यूपी में हमेशा प्रतापगढ़ की विधानभा सीट और इटावा की जसवंत नगर सीट हमेशा सियासी चर्चा में रही है। हर आम चुनाव में जनता की नजर इन सीटों पर बनीं रहती है। कुंडा से अब तक रघुराज प्रताप उर्फ राजा भैया निर्दलीय जीतते आ रहे हैं। इस बार उन्होंने जनसत्ता दल लोकतांत्रिक नाम से पार्टी बना ली है। उधर जसवंत नगर सीट जो कि सपा की परंपरागत सीट रही है, वहां से शिवपाल यादव उतर रहे हैं।

उन्नाव सदर व साहिबाद इन वजहों से चर्चा में

इस बार यूपी की हॉट सीटों में दो नाम काफी ज्यादा सुर्खियों में हैं। इनमें एक सीट है उन्नाव सदर की यहां से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के टिकट पर आशा सिंह को उतारा है। यह उन्नाव रेपकांड पीडि़ता की मां हैं। इसी तरह साहिबाबाद से  असदुद्दीन ओवैसी ने अपनी पार्टी एआइएमआइएम से मनमोहन झा को उतारा है, ब्राह्मण उम्मीदवार होने के नाते इस सीट की चर्चा काफी है। 

यूपी की सबसे चर्चित सीटें
1- गोरखपुर शहर- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (बीजेपी)
2-सिराथू-डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य- (बीजेपी)
3- करहल- पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (सपा)
4-रामपुर-आजम खान-(सपा)
5- स्वारटांडा-अब्दुल्ला खान-(सपा)
6-जसवंतनगर- शिवपाल सिंह यादव (अभी घोषित उम्मीदवार नहीं)-सपा
7-जहूराबाद- ओमप्रकाश राजभर (अभी घोषित उम्मीदवार नहीं)-सुभासपा
8- उन्नाव सदर-आशा सिंह-(कांग्रेस)
9- साहिबाबाद-मनमोहन झा-(एआइएमआइएम)
10 कुंडा- रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया-(जनसत्ता लोकतांत्रिक)