उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: यूपी के चुनावी संघर्ष में उतरे इन प्रत्याशियों के पास है बेहतर हथियार

February 27th, 2022

हाईलाइट

  • हथियार से लैस उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जारी विधानसभा चुनावों में आम जनता का प्रतिनिधि बनने का सपना अनेक प्रत्याशी देख रहे हैं और इनमें से अधिकतर के पास हथियार हैं। लखनऊ और प्रयागराज में उम्मीदवारों द्वारा दायर हलफनामों से हथियारों के प्रति उनके रुझान का पता चलता है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के पूर्व संयुक्त निदेशक और अब सरोजिनी नगर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार वर्षीय राजेश्वर सिंह (48) के पास एक पिस्तौल और एक राइफल है। उनकी पत्नी, आईजी लक्ष्मी सिंह के पास एक पिस्तौल के अलावा एक राइफल भी है। गृह मंत्रालय ने वर्ष 2000 में सर्वश्रेष्ठ परिवीक्षाधीन अधिकारी होने के लिए उपहार में यह पिस्तौल दी थी।

मोहनलालगंज से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी 71 वर्षीय सुशीला सरोज के पास सांसद कोटे से खरीदी गई डबल बैरल गन, एक राइफल और एक पिस्टल है। उनके पति राम प्रकाश सरोज के पास भी एक डबल बैरल, एक रिवॉल्वर और एक कार्बाइन है। केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर की पत्नी और मलिहाबाद से भाजपा विधायक जय देवी के पास एक पिस्तौल है,जबकि उनके बेटे के पास भी एक पिस्तौल है।

प्रयागराज में प्रतापपुर सीट से अपना दल (एस) के उम्मीदवार राकेश धर त्रिपाठी के पास एक राइफल और दो लाख रुपये कीमत की एक रिवॉल्वर है, जबकि प्रतापपुर से सपा उम्मीदवार विजामा यादव के पास भी दो लाख रुपये की राइफल और 40,000 रुपए कीमत वाली एक डबल बैरल राइफल है। इसी तरह, इलाहाबाद दक्षिण से भाजपा उम्मीदवार और राज्य के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के पास एक राइफल, एक पिस्तौल और तीन लाख रुपये कीमत की बंदूक है। उनकी पत्नी और प्रयागराज की मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी के पास भी एक राइफल, एक पिस्तौल और तीन लाख रुपये कीमत की बंदूक है।

इलाहाबाद उत्तर से कांग्रेस के उम्मीदवार और चार बार के विधायक अनुग्रह नारायण सिंह के पास 50,000 रुपये की रिवॉल्वर और 40,000 रुपये की माउजर पिस्तौल है। उनकी पत्नी गीता सिंह के पास .25 बोर की एक पिस्तौल और एक .22 बोर की राइफल है, जिसकी कीमत 27,700 रुपये है। भाजपा विधायक और इलाहाबाद उत्तर सीट से उम्मीदवार हर्षवर्धन बाजपेयी के पास एक 9 एमएम की पिस्तौल है जिसकी कीमत 2 लाख रुपये है। उनके पास एक सिंगल बैरल 12 बोर की राइफल है जिसकी कीमत एक लाख रुपये है।

इलाहाबाद दक्षिण से बसपा प्रत्याशी देवेंद्र मिश्रा नागरहा के पास भी रिवॉल्वर और डबल बैरल राइफल है, जबकि इसी सीट से चुनाव लड़ रहे सपा के रईश चंद्र शुक्ला के पास रिवॉल्वर है। कोरांव विधानसभा सीट से बसपा प्रत्याशी राजबली जायसवाल और इसी सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राम कृपाल के पास तीन-तीन हथियार हैं। उनके पास एक रिवॉल्वर, एक राइफल और एक डबल बैरल गन है। बारा, वाचस्पति से अपना दल (एस) के उम्मीदवार के पास एक डबल बैरल गन, एक राइफल और एक रिवॉल्वर भी है। इसके अलावा उनकी पत्नी के पास भी पिस्टल है।

 

(आईएएनएस)