भूपेंद्र पटेल कैबिनेट में इन नए चेहरों को मिल सकती है जगह, 12 दिसंबर को होगा नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह

These new faces can get place in Bhupendra Patel cabinet, swearing-in ceremony will be held on December 12
भूपेंद्र पटेल कैबिनेट में इन नए चेहरों को मिल सकती है जगह, 12 दिसंबर को होगा नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह
गुजरात विधानसभा चुनाव-2022 भूपेंद्र पटेल कैबिनेट में इन नए चेहरों को मिल सकती है जगह, 12 दिसंबर को होगा नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह

डिजिटल डेस्क, गांधी नगर। गुजरात विधानसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने जोरदार जीत हासिल की है। प्रदेश में जीत हासिल करने के बाद भाजपा नई सरकार बनाने के लिए तैयारियों में जुट गई है। शनिवार को नई सरकार बनाने के लिए प्रदेश भाजपा ने अपने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई।

जिसमें नई सरकार की रूप रेखा को लेकर नवनिर्वाचित विधायकों से चर्चा की गई है। भाजपा की ओर से पहले ही साफ कर दिया गया था कि 12 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लिया जाएगा। बता दें कि भूपेंद्र भाई पटेल को फिर से गुजरात सीएम पद के लिए चुना गया है। वह एक बार फिर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। वहीं सीएम पद के शपथ के दौरान 20 से 22 विधायकों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है।  कैबिनेट में कुछ नए चेहरों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। 

दूसरी बार सीएम की कुर्सी पर बैठेंगे भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री बनने जा रहे भूपेंद्र पटेल ने राजभवन जाकर राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात किया और सरकार बनाने की दावा पेश की है। दूसरी बार सीएम का शपथ लेने जा रहे भूपेंद्र पटेल और गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। दोनों नेता बीजेपी हाईकमान से मुलाकात करेंगे, भूपेंद्र पटेल और सीआर पाटिल दिल्ली पहुंचकर पीएम मोदी और अमित शाह से मुलाकात करने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूपेंद्र पटेल की नई कैबिनेट में तकरीबन 20 से 22 विधायकों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है। जिनमे से 10 से 11 कैबिनेट और 12 से 14 राज्यमंत्री हो सकते हैं। इन तमाम नामों को हाईलेवल मीटिंग में लगभग-लगभग तय कर लिया गया है। सूत्रों की मानें तो 14 विधायकों को सीएम बनने जा रहे भूपेंद्र पटेल के साथ ही शपथ दिलाई जा सकती है। 

रिवाबा को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

जो विधायक पिछली सरकार में मंत्री रहे, उन्हें भी नई सरकार में जगह मिल सकती है। गुजरात के गृह मंत्री रहे हर्ष सांघवी जो माजुरा विधानसभा से मौजूदा में जीत दर्ज की है। ऐसा माना जा रहा है कि गुजरात में साघंवी को कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। हालांकि, इस सूची में कई ऐसे नाम भी है जो पहली बार मंत्री पद के लिए शपथ लेंगे। जिसमें स्टार किक्रेटर रविंद्र जाडेजा की पत्नी रिवाबा जाडेजा का नाम भी चर्चा में है। रिवाबा जाडेजा जामनगर नॉर्थ सीट से चुनाव लड़ा था। जामनगर नॉर्थ सीट से उन्हें 65 फीसदी वोट मिले थे और भारी मतों से जीत हासिल की थीं। 

भूपेंद्र कैबिनेट में ये चेहरे हो सकते हैं शामिल

1- ऋषिकेश पटेल
2- शंकर चौधरी
3- हर्ष संघवी
4- जगदीश पंचाल
5- जयेश रादडिया
6- अनिरुद्ध दवे
7- अल्पेश ठाकोर
8- किरीटसिंह राणा
9- मनीषा वकील
10- कुंवरजी बावलिया
11- राघवजी पटेल
12- कनुभाई पटेल
13- कीर्ति पटेल
14- रिवाबा जाडेजा

हार्दिक पटेल बन सकते हैं मंत्री 

कांग्रेस छोड़कर भाजपा की दामन थामने वाले हार्दिक पटेल को नई सरकार में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। बीजेपी सूत्रों की माने तो हार्दिक पटेल को भूपेंद्र सरकार में मंत्री बनाया जा सकता है। हाईकमान कोशिश कर रही है कि सरकार के मंत्रिमंडल में हर जातियों के नेताओं को जगह दिया जाए। ताकि जनता में सकरात्मक मैसेज जाए। ये भी ख्याल रखा जा रहा की ज्यादा से ज्यादा युवा नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाए। जिससे सरकार को मजबूती और सही निर्णय लेने में सहायता मिले।    

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा के 182 सीटों में से भाजपा ने 156 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल की है। पिछले 27 वर्षों से गुजरात में भाजपा की सरकार है। वहीं सीएम की शपथ में पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शिरकत करने वाले हैं। इनके अलावा बीजेपी राज्यों के मुख्यमंत्री और कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहने वाले हैं।  

Created On :   10 Dec 2022 2:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story