ताड़ी नेचुरल जूस है, बिहार सरकार को इस पर लगे बैन को हटाना चाहिए: जीतन राम मांझी

Toddy is natural juice, Bihar government should remove the ban on it: Jitan Ram Manjhi
ताड़ी नेचुरल जूस है, बिहार सरकार को इस पर लगे बैन को हटाना चाहिए: जीतन राम मांझी
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ताड़ी नेचुरल जूस है, बिहार सरकार को इस पर लगे बैन को हटाना चाहिए: जीतन राम मांझी

डिजिटल डेस्क, पटना। पटना में पासी समुदाय के भारी विरोध के एक दिन बाद, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी ने दावा किया कि ताड़ी एक प्राकृतिक जूस है और इसे शराब की श्रेणी में रखा जाना पूरी तरह गलत है। मांझी ने कहा- ताड़ी को शराब की श्रेणी में रखना बिल्कुल गलत है। इसलिए मैंने बार-बार कहा कि बिहार में ताड़ी पर लगे प्रतिबंध को हटाया जाना चाहिए। ताड़ी को प्राकृतिक जूस माना जाता है और इसकी तुलना शराब से नहीं की जा सकती। लाखों पासी लोग समुदाय इस व्यवसाय पर निर्भर हैं।

पटना में मंगलवार को पासी समुदाय ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने दावा किया कि पुलिस ने समुदाय से संबंधित लोगों को निशाना बनाया और उन्हें ताड़ी बेचने के आरोप में जेल में डाल दिया। उन्होंने यह भी दावा किया कि लगभग सभी व्यक्ति जिन पर ताड़ी बेचने के मामले दर्ज किए गए सभी गरीबी रेखा से नीचे हैं और यह उनकी आय का एकमात्र स्रोत है।

भाजपा ओबीसी विंग के राष्ट्रीय महासचिव व प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा, पुलिस, प्रशासन पासी समाज के लोगों से ताड़ी और नीरा बेचने के आरोप में जबरन वसूली कर रही है और गरीब लोगों को जेल में डाल रही है। मंगलवार को पटना पुलिस ने उनके साथ बेरहमी से मारपीट की और इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिम्मेदार हैं।

इस बीच, बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा: हम ताड़ी के खिलाफ हैं क्योंकि इसमें मादक गुण हैं। इसलिए, राज्य सरकार ने नीरा के उत्पादन को बढ़ावा दिया है, जिसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अच्छे परिणाम कोविड काल से पहले आए थे। हमने इस व्यवसाय से जुड़े किसानों को प्रशिक्षण भी दिया है।

सुबहानी ने कहा- ताड़ी और नीरा का उत्पादन समान है क्योंकि दोनों ताड़ के पेड़ों से उत्पन्न होते हैं। ताड़ी के उत्पादन के बाद, यह जल्द ही कुछ घंटों के लिए स्वत: किण्वन से गुजरता है और एक नशीला पदार्थ बन जाता है। यदि हम उत्पादन के दौरान बर्तन में एक विशेष पदार्थ डालते हैं, किण्वन नहीं होगा और यह नीरा नामक मूल रस के रूप में रहता है। यह मानव शरीर के लिए स्वस्थ है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Nov 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story