निहंगों को बताया था कि यह धार्मिक नहीं बल्कि किसानों का आंदोलन है

Told Nihangs that this is not a religious but a farmers movement: Yogendra Yadav
निहंगों को बताया था कि यह धार्मिक नहीं बल्कि किसानों का आंदोलन है
योगेंद्र यादव निहंगों को बताया था कि यह धार्मिक नहीं बल्कि किसानों का आंदोलन है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्वराज इंडिया के संयोजक योगेंद्र यादव ने शुक्रवार को कहा कि सिंघु बॉर्डर पर एक व्यक्ति की बेरहमी से हत्या करने के आरोपी निहंग समूह से किसान नेताओं ने कई बार कहा था कि यह कोई धार्मिक आंदोलन नहीं है, बल्कि किसानों का एक आंदोलन है। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, पिछले कई महीनों में हमारे तमाम नेता उनको (निहंग समूह) बताते रहे हैं कि यह किसानों का आंदोलन है, कोई धार्मिक आंदोलन नहीं। लेकिन वो डटे रहे।

उन्होंने हत्या की निंदा करते हुए और बर्बर कृत्य के दोषियों के लिए कड़ी सजा की मांग करते हुए कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) मामले की कानूनी जांच में पूरा सहयोग और समर्थन करेगा।

उन्होंने कहा कि पीड़ित की पहचान पंजाब के तरनतारन जिले के निवासी लखबीर सिंह के रूप में हुई है, जो पिछले तीन से चार दिनों से निहंग सिखों के उसी समूह के साथ रह रहा था, जिसने उसकी बेरहमी से हत्या कर दी है। यादव ने कहा, हम किसी भी धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी के खिलाफ हैं, लेकिन इस आधार पर किसी भी व्यक्ति को कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जा सकती है।

इससे पहले शुक्रवार की सुबह दिल्ली और हरियाणा के सोनीपत बॉर्डर पर किसानों के विरोध प्रदर्शन वाले स्थान पर पुलिस बैरिकेंडिस के साथ लटका हुआ एक व्यक्ति का शव पाया गया था, जिसका एक हाथ भी कटा हुआ था। यह घटनाक्रम उस स्थान पर हुआ, जहां किसान पिछले एक साल से तीन विवादास्पद कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं।

यह आरोप लगाया जा रहा है कि उस व्यक्ति को सिख धार्मिक पवित्र पुस्तक का अपमान करते हुए पकड़ा गया था, हालांकि, इसके बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीरों के अनुसार, यह संभव है कि उस व्यक्ति को बेरहमी से मारने से पहले उसे प्रताड़ित किया गया होगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 Oct 2021 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story