तेलंगाना के आदिवासियों ने इंद्रवेली के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Tribals of Telangana pay tribute to the martyrs of Indraveli
तेलंगाना के आदिवासियों ने इंद्रवेली के शहीदों को दी श्रद्धांजलि
हैदराबाद तेलंगाना के आदिवासियों ने इंद्रवेली के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना के आदिलाबाद जिले के इंद्रावेली में 42 साल पहले अपने अधिकारों के लिए लड़ते हुए पुलिस की गोलीबारी में मारे गए आदिवासियों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। गुरुवार को इंद्रावेली में शहीद स्तंभ पर आदिवासी आदिवासियों या आदिवासियों और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 1981 में इसी दिन पुलिस फायरिंग में 13 आदिवासी मारे गए थे, जब वह अपने भूमि अधिकारों के लिए लड़ने के लिए आंध्र प्रदेश रायथू कुली संघम द्वारा दिए गए आह्वान पर विरोध करने के लिए इंद्रवेली में एकत्रित हुए थे।

गुस्साई भीड़ द्वारा कथित तौर पर एक कांस्टेबल की हत्या किए जाने पर पुलिस ने गोलियां चलाई थीं। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, 13 आदिवासी, इंद्रवेली मंडल केंद्र के आसपास के गांवों के सभी राज गोंड, गोलीबारी में मारे गए थे। हालांकि अधिकार समूहों ने मरने वालों की संख्या 60 बताई थी। कुछ साल पहले तक आदिवासियों को शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए इंद्रवेली में सभा करने की इजाजत नहीं थी। आदिवासियों, इंद्रवेली अमरवीरुला आशा साधना समिति के सदस्य और आदिवासी अधिकार संगठन टुडुम देब्बा ने गुरुवार को पारंपरिक तरीके से पुष्पांजलि अर्पित की।

आदिलाबाद के सांसद सोयम बापू राव, मुलुगू के विधायक सीतक्का और वाईएसआर तेलंगाना पार्टी के नेता वाई.एस. शर्मिला ने शहीद स्तंभ पर श्रद्धांजलि अर्पित की। सीतक्का ने ट्वीट किया कि इंद्रवेली आदिवासी नायक अमर हैं। उन्होंने इंद्रवेली को प्रेरणा स्थल बताया। उन्होंने लिखा, अपनी जमीन और आजादी वापस पाने के लिए कई लोगों ने अपनी जान गंवाई, फिर भी हम अपनी जमीन और आजादी के लिए लड़ रहे हैं, हम सेनानियों को याद करते हैं और मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं। शर्मिला ने कहा कि उन्होंने इंद्रवेली के उन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने भूमि अधिकारों के लिए और शोषणकारी व्यवस्था के खिलाफ लड़ते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्होंने कहा कि यह एक और जलियांवाला बाग था। उन्होंने कहा, हम शहीदों की भावना के साथ आदिवासियों के अधिकारों के लिए लड़ना जारी रखेंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 April 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story