तृणमूल की विपक्षी दलों से अपील, संसद को कमजोर करने के प्रयासों के खिलाफ एकजुट हों

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
पश्चिम बंगाल तृणमूल की विपक्षी दलों से अपील, संसद को कमजोर करने के प्रयासों के खिलाफ एकजुट हों
हाईलाइट
  • जनता के प्रति जवाबदेह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस ने गुरुवार को सभी विपक्षी दलों से भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा संसद को कमजोर करने के प्रयासों के खिलाफ एकजुट होने का आग्रह किया, हालांकि वह अडानी मुद्दे पर विरोध में कांग्रेस का साथ देने से दूर रही। यह कहते हुए कि सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में उसके खिलाफ चुनाव लड़ती है।

तृणमूल के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह, जो भाजपा का चेहरा हैं, ने संसद को एक गहरे, अंधेरे कक्ष में बदल दिया है और वे इसे बाधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले चार दिनों से सरकार संसद को बाधित कर रही है और वह देश की जनता के प्रति जवाबदेह नहीं बनना चाहती।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मौजूद वरिष्ठ तृणमूल लोकसभा सदस्य सौगत रॉय ने कहा कि एक विधायक के रूप में अपने 45 साल के करियर में उन्होंने कभी भी सत्तारूढ़ दल को संसद की कार्यवाही में बाधा डालते नहीं देखा।

हालांकि यह पूछे जाने पर कि अडानी एंटरप्राइजेज के मुद्दे पर संसद के अंदर या बाहर कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के विरोध में तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष का समर्थन क्यों नहीं कर रही है, ओब्रायन ने कहा कि कांग्रेस को अपना मन बनाने की जरूरत है, क्योंकि वह उनके खिलाफ चुनाव लड़ती है। इस बीच, सरकार द्वारा संसदीय परंपराओं का पालन नहीं करने के कई उदाहरणों का हवाला देते हुए, ओब्रायन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2016 से राज्यसभा में एक भी प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है और यहां तक कि लोकसभा में भी, 2019 के बाद से कोई डिप्टी स्पीकर नियुक्त नहीं किया गया है, जबकि केवल संसद में हर 10 में से एक बिल की जांच होती है।

उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक 10 विधेयकों में से चार अध्यादेश होते हैं और एक विधेयक को पारित करने में औसतन 10 से 12 मिनट का समय लगता है। ओब्रायन ने यह भी जानना चाहा कि प्रवर्तन निदेशालय अडानी मामले की जांच क्यों नहीं कर रहा है, क्योंकि एसबीआई और एलआईसी के धन को अडानी एंटरप्राइजेज के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) में निवेश किया गया था और अब वे जोखिम में हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 March 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story