तृणमूल कांग्रेस दिसंबर से कराना चाहती है निकाय चुनाव

Trinamool Congress wants to hold civic elections from December
तृणमूल कांग्रेस दिसंबर से कराना चाहती है निकाय चुनाव
पश्चिम बंगाल तृणमूल कांग्रेस दिसंबर से कराना चाहती है निकाय चुनाव

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। हाल ही में हुए विधानसभा उपचुनाव में भारी जीत के बाद पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस सरकार दो चरणों में निगम और नगर निगम चुनाव कराने की इच्छुक है। पहले निगम चुनाव और उसके बाद अगले चार महीनों में नगर निगम चुनाव कराना चाहती है। इस बात के पुख्ता संकेत हैं कि सरकार दिसंबर में निगम चुनाव और जनवरी में नगर निगम चुनाव कराएगी। सरकार के सूत्रों ने संकेत दिया कि राज्य शुरू में तीन निगमों के चुनाव कराने के लिए उत्सुक है। फिर 112 नगर पालिकाओं के चुनाव, जो 18 महीने से अधिक समय से लंबित हैं। राज्य चुनाव आयोग ने पहले ही तीन नगर निगमों - कोलकाता, हावड़ा और विधाननगर के चुनाव दिसंबर में कराने के लिए राज्य सरकार की अनुमति मांगी है और एक बार उन्हें राज्य सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद, इस बारे में अधिसूचना काली पूजा के बाद दी जा सकती है।

राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, राज्य 19 दिसंबर को निगम चुनाव कराने और 22 दिसंबर को परिणाम घोषित करने के इच्छुक हैं। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, राज्य सरकार 25 दिसंबर से शुरू होने वाले शीतकालीन त्योहारी सीजन से पहले चुनाव प्रक्रिया को पूरा करने की इच्छुक है। महामारी की स्थिति और उसके बाद के लॉकडाउन के कारण नगर निकाय चुनाव 18 महीने से अधिक समय से लंबित हैं। हम जल्द से जल्द चुनाव पूरा करना चाहते हैं। हमें वित्त विभाग से वित्तीय मंजूरी की आवश्यकता है। एक बार राज्य सरकार हमें मंजूरी दे देगी, तो हम तारीखों की घोषणा करने की स्थिति में होंगे।

राज्य वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसईसी ने विभाग से वित्तीय मंजूरी मांगी है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, आयोग ने 112 नगर पालिकाओं में चुनाव पूरा करने के लिए 185 करोड़ रुपये मांगे हैं। यह पांच साल पहले चुनाव पूर्व की लागत से लगभग दोगुना है। हम इस पर काम कर रहे हैं। इसे जल्द ही मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा। आयोग के सूत्रों ने यह भी कहा कि राज्य ने एसईसी को 112 नगर पालिकाओं में चुनाव के लिए तैयार होने के लिए भी कहा है।

वित्तीय मंजूरी के अलावा, चुनाव की घोषणा से पहले चुनाव निकाय को पुलिस व्यवस्था को देखना होगा और कोविड प्रोटोकॉल को बनाए रखना होगा। चुनाव अधिकारी ने कहा, हमें 112 नगर पालिकाओं में लगभग 22,000 बूथों पर चुनाव कराना होगा और कोविड के कारण, हमें अधिक चुनाव कर्मियों और पुलिस व्यवस्था की आवश्यकता है। हमने इस बारे में राज्य सरकार से पहले ही बात कर ली है। हम चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। दुर्गा पूजा की छुट्टियों से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद संकेत दिया था कि राज्य में चार विधानसभा उपचुनावों के पूरा होने के बाद नगर निकायों के लंबित चुनाव कराए जाएंगे।

(आईएएनएस)

Created On :   3 Nov 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story