त्रिपुरा आदिवासी पार्टी की असम के मुख्यमंत्री के साथ फलदायी बैठक

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल त्रिपुरा आदिवासी पार्टी की असम के मुख्यमंत्री के साथ फलदायी बैठक
हाईलाइट
  • विधानसभा चुनावों में इतिहास

डिजिटल डेस्क, अगरतला/गुवाहाटी। टिपरा मोथा पार्टी (टीएमपी) के नेता, जिसके प्रमुख प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन ने पहले अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल की घोषणा की थी, जब तक कि केंद्र 27 मार्च तक पार्टी की मांगों को पूरा नहीं करता, गुवाहाटी में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के साथ फलदायी बैठक हुई।

गुरुवार शाम को बैठक के बाद अगरतला लौटे, टीएमपी के वरिष्ठ विधायक और त्रिपुरा विधानसभा में विपक्ष के नेता अनिमेष देबबर्मा ने कहा कि बुधवार आधी रात के बाद सरमा के साथ बैठक बहुत उपयोगी रही और असम के मुख्यमंत्री उचित समय पर इसके हर पहलू की व्याख्या करेंगे।

देबबर्मा ने मीडिया से कहा, सरमा ने हमें त्रिपुरा में आदिवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए केंद्र सरकार के रोडमैप के बारे में बताया। हम आदिवासियों और उनकी आने वाली पीढ़ियों के कल्याण के लिए भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से बहुत संतुष्ट हैं।

इससे पहले टीएमपी अध्यक्ष प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन ने आईएएनएस से कहा था कि उन्होंने और उनकी पार्टी के सहयोगियों ने उनकी मांगों के हर पहलू को उठाया है और केंद्र की योजनाओं के बारे में सरमा का स्पष्टीकरण सुना है। देब बर्मन ने गुरुवार देर शाम ट्वीट किया, आज आपके आश्वासन और बयान के लिए धन्यवाद हिमंत बिस्वा। हम स्वदेशी लोगों के मुद्दों को हल करने के इच्छुक हैं और हमें खुशी है कि प्रक्रिया समयबद्ध तरीके से शुरू की गई है।

मैं गृहमंत्री अमित शाह को भी धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने हमारे तिप्रासा लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए समय दिया और प्रयास किया है। तिप्रासा के लोग बेहतर भविष्य के लिए एकजुट (थांसा) हैं और मैं अपने लोगों के लिए सब कुछ कुर्बान करने को तैयार हूं। देब बर्मन के नेतृत्व में टीएमपी का छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल बुधवार को गुवाहाटी गया था और सरमा के आवास पर मैराथन बैठक की।

देब बर्मन के अनुसार, केंद्र सरकार को आदिवासियों के अधिक स्वायत्तता और सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए टीएमपी की मांगों के संवैधानिक समाधान का अध्ययन करने के लिए 27 मार्च तक एक वातार्कार नियुक्त करना था। प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में टीएमपी अध्यक्ष बिजॉय कुमार हरंगखाल, अनिमेष देबबर्मा, बृषकेतु देबबर्मा, बिस्वजीत कलाई और पूर्व मंत्री मेवाड़ कुमार जमातिया थे।

देब बर्मन ने सोमवार को घोषणा की थी कि अगर केंद्र 27 मार्च तक वार्ताकार नियुक्त नहीं करता है तो वह अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर चले जाएंगे। उन्होंने पहले कहा था कि अमित शाह ने उन्हें 23 मार्च को सूचित किया था कि केंद्र आदिवासियों की अधिक स्वायत्तता और सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए टीएमपी की मांगों के संवैधानिक समाधान का अध्ययन करने के लिए 27 मार्च तक एक वातार्कार नियुक्त करेगा, जो त्रिपुरा की चार मिलियन आबादी का एक तिहाई हिस्सा है।

16 फरवरी के विधानसभा चुनावों में इतिहास रचते हुए, टीएमपी, 1952 के बाद से त्रिपुरा में पहली आदिवासी-आधारित पार्टी, 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा में 13 सीटें जीतकर पूर्वोत्तर राज्य में प्रमुख विपक्ष के रूप में उभरी। सत्तारूढ़ भाजपा मुख्यमंत्री माणिक साहा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में शामिल होने के लिए टीएमपी को लुभाने की कोशिश कर रही है और आदिवासी पार्टी के लिए तीन मंत्री पद खाली रखे हैं। हालांकि, देब बर्मन ने कहा है कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जातीं, तब तक वह भाजपा के नेतृत्व वाले मंत्रालय में शामिल नहीं होंगे।

अप्रैल 2021 में राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) पर कब्जा करने के बाद से संविधान के अनुच्छेद 2 और 3 के तहत ग्रेटर टिप्रालैंड राज्य या एक अलग राज्य का दर्जा देकर स्वायत्त निकाय के क्षेत्रों के उत्थान की मांग कर रहा है। सरमा, जो पूर्वोत्तर क्षेत्र में भाजपा के प्रमुख रणनीतिकारों में से एक हैं, ने हाल ही में अगरतला में कहा था कि भाजपा और टीएमपी के बीच बातचीत फिर से शुरू हो सकती है, लेकिन यह संवैधानिक ढांचे के तहत होनी चाहिए, न कि त्रिपुरा को विभाजित करने की शर्त पर।

8 मार्च को, जिस दिन भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने त्रिपुरा में लगातार दूसरी बार सत्ता संभाली, अमित शाह ने टीएमपी नेताओं के साथ दो घंटे की बैठक की और उनकी मांगों पर चर्चा की। बैठक में शाह के अलावा, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री सरमा, त्रिपुरा के उनके समकक्ष माणिक साहा और टीएमपी के सभी 13 विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 March 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story