त्रिपुरा भाजपा अध्यक्ष माणिक साहा राज्यसभा के लिए चुने गए

Tripura BJP President Manik Saha elected to Rajya Sabha
त्रिपुरा भाजपा अध्यक्ष माणिक साहा राज्यसभा के लिए चुने गए
साहा को मिले 40 वोट त्रिपुरा भाजपा अध्यक्ष माणिक साहा राज्यसभा के लिए चुने गए

डिजिटल डेस्क, अगरतला। त्रिपुरा भाजपा अध्यक्ष माणिक साहा गुरुवार को भगवा पार्टी शासित पूर्वोत्तर राज्य की एकमात्र सीट से राज्यसभा के लिए चुने गए।शाम को मतगणना के बाद डेंटल सर्जन से नेता बने साहा को 40 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी माकपा उम्मीदवार भानुलाल साहा को 15 वोट ही मिल पाए।60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा में तीन सीटें खाली पड़ी थीं।

राज्यसभा चुनाव के रिटनिर्ंग ऑफिसर, एस. मोग ने चुनाव आयोग को परिणाम की सूचना दी, जो बाद में आधिकारिक तौर पर दिल्ली में परिणाम की घोषणा करेगा।40 वोटों में से 33 बीजेपी के और सात बीजेपी के सहयोगी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के थे।

आईपीएफटी विधायक बृशकेतु देबबर्मा ने गुरुवार को अपना वोट नहीं डाला, क्योंकि उन्होंने पिछले साल जून में विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और त्रिपुरा के शाही वंशज प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन के नेतृत्व वाले टीआईपीआरए (टिपरा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन) में शामिल हो गए थे।हालांकि, देबबर्मा का इस्तीफा कुछ प्रक्रियात्मक कारणों से विधानसभा अध्यक्ष रतन चक्रवर्ती द्वारा अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है।

त्रिपुरा के चुनावी इतिहास में पहली बार बीजेपी ने राज्यसभा की अकेली सीट जीती, जबकि पार्टी 2019 के लोकसभा चुनाव में संसद के निचले सदन की सभी दो सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही थी।

संसद के ऊपरी सदन में साहा की जीत लगभग तय थी, क्योंकि सत्ताधारी दल के साथ उसके सहयोगी आईपीएफटी के पास 60 सदस्यीय सदन में 41 विधायक हैं, जबकि पार्टी विधायक और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष रामेंद्र चंद्र देवनाथ के निधन के बाद विपक्षी माकपा के पास 15 विधायक हैं।

असंतुष्ट भाजपा विधायक सुदीप रॉय बर्मन और आशीष कुमार साहा ने पिछले महीने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और कांग्रेस में शामिल हो गए थे।त्रिपुरा विधानसभा अध्यक्ष ने जनवरी में एक अन्य असंतुष्ट भाजपा विधायक आशीष दास को तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने और पार्टी और शीर्ष नेताओं की खुले तौर पर आलोचना करने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया था।

नव निर्वाचित राज्यसभा सदस्य साहा को बधाई देते हुए, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने ट्वीट किया, डॉ माणिक साहा को त्रिपुरा से पहले भाजपा राज्यसभा सांसद के रूप में चुने जाने के लिए हार्दिक बधाई। मुझे विश्वास है कि आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में त्रिपुरा के लोगों के कल्याण के लिए संसद के उच्च सदन में ईमानदारी से काम करेंगे।साहा को जनवरी 2020 में देब की जगह भाजपा की त्रिपुरा इकाई का अध्यक्ष चुना गया था।

69 वर्षीय साहा, अगरतला में त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज और बी. आर. अंबेडकर मेमोरियल टीचिंग हॉस्पिटल के प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष के साथ ही त्रिपुरा क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष की जिम्मदारी संभालने के साथ 2016 में भाजपा में शामिल हुए थे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   31 March 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story