विपक्षी पार्टियों में एकता एक मिथक

Unity among opposition parties a myth
विपक्षी पार्टियों में एकता एक मिथक
दिलीप घोष विपक्षी पार्टियों में एकता एक मिथक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विपक्षी एकता को मिथक बताते हुए भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि विपक्ष के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसा नेता नहीं है और प्रतिद्वंद्वी खेमे में नेतृत्व का पूरी तरह से अभाव है। एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में घोष ने कहा कि कोई नहीं है टक्कर में। पश्चिम बंगाल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष घोष ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश और पार्टी सुरक्षित है। मोदी के नेतृत्व में देश और पार्टी आगे बढ़ रही है। भाजपा भविष्य है और देश का भविष्य भाजपा से सुरक्षित है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं पर कटाक्ष करते हुए घोष ने कहा कि वह सेवानिवृत्त, थके हुए और खारिज किए गए नेताओं को शामिल करके अन्य राज्यों में टीएमसी की उपस्थिति बनाने की कोशिश कर रही हैं। पेश हैं इंटरव्यू के कुछ अंश:

प्रश्न : अगले साल सात राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव, बीजेपी के लिए इन चुनावों का क्या महत्व है?

उत्तर : सबसे पहले बात करते हैं इस साल पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव की। हमने असम में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई, पुडुचेरी में पहली बार सरकार बनाई और तमिलनाडु विधानसभा में हमारे चार विधायक हैं। केरल में, हालांकि, हम एक सीट जीतने में असफल रहे, लेकिन हमने राज्य भर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। वहीं पश्चिम बंगाल में बीजेपी को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। हमारी ताकत तीन से बढ़कर 77 हो गई।

परिणाम बताते हैं कि लोगों का भाजपा में अटूट विश्वास है और हम एकमात्र ऐसी पार्टी हैं जो पूरे भारत में बढ़ रही है और विस्तार कर रही है। हम नए क्षेत्रों में पैठ बनाते हैं।

हमारे पास नेता, नीतियां और कार्यकर्ताओं की एक मजबूत ताकत है और यही कारण है कि अन्य दलों के अच्छे लोग भी हमसे जुड़ रहे हैं।

भाजपा भविष्य है और देश का भविष्य भाजपा से सुरक्षित है।

प्रश्न : आपने इस साल हुए विधानसभा चुनावों की बात की, लेकिन हाल के उपचुनावों का जिक्र नहीं किया जहां बीजेपी ने इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था।

उत्तर- यह सच है कि हमने कुछ राज्यों में कुछ सीटें गंवाईं लेकिन हमारा समग्र प्रदर्शन अच्छा था और प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर था। ऐसे कई कारक हैं जो उपचुनाव में भूमिका निभाते हैं। 2017 में, भाजपा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रतिनिधित्व वाली गोरखपुर लोकसभा सीटों के उपचुनाव हार गई थी।

स्थानीय मुद्दे और उम्मीदवार चयन, समन्वय जैसे अन्य कारक उपचुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि, विधानसभा और संसद चुनावों में चीजें बदल जाती हैं। लोग उपचुनावों में स्थानीय मुद्दों के बजाय किसी राजनीतिक दल की नीति और दृष्टिकोण के बारे में बात करना शुरू कर देते हैं।

मुझे विश्वास है कि इस बार भी बीजेपी पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर सभी राज्यों में भारी अंतर से सरकार बनाएगी.

प्रश्न : 2022 में विपक्षी एकता की चर्चा के बारे में आप क्या कहेंगे?

उत्तर : विपक्षी एकता एक मिथक है और हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं है। विपक्षी दलों में नेतृत्व का अभाव है और हर कोई सभी विपक्षी दलों का नेता बनने की कोशिश कर रहा है और दिलचस्प बात यह है कि कोई भी दूसरे को विपक्ष का चेहरा मानने को तैयार नहीं है।

विपक्षी खेमे में नेतृत्व, संगठन और कैडर का घोर अभाव है। उनके पास देश का नेतृत्व करने की ²ष्टि वाला नेता नहीं है।

प्रश्न : गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव लड़कर ममता बनर्जी राष्ट्रीय राजनीति में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को तैयार हैं। आपका क्या कहना है?

उत्तर: जैसा कि मैंने कहा कि विपक्षी दलों में नेतृत्व का पूर्ण खालीपन है और कोई नेतृत्व नहीं है। विपक्षी दल एक ऐसे नेता की तलाश में हैं जो उनका नेतृत्व कर सके। कांग्रेस न केवल कमजोर हुई है, बल्कि नेतृत्व संकट का भी सामना कर रही है। कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता चले गए क्योंकि पार्टी में कोई विजन नहीं बचा है।

एक पंक्ति में मैं कह सकता हूं कि जो लोग भाजपा के साथ नहीं हैं, वे एक ऐसे नेता की तलाश में हैं जो उनका नेतृत्व कर सके।

ममता दी इस कमी को पूरा करने की कोशिश कर रही हैं। हालांकि, कोई भी उन्हें विपक्षी दलों के निर्विवाद नेता के रूप में स्वीकार करने को तैयार नहीं है। कारण बहुत सरल है, क्योंकि पश्चिम बंगाल के बाहर उनके पास एक भी पंचायत नहीं है।

पश्चिम बंगाल में सत्ता में आने से पहले उन्होंने त्रिपुरा और असम में एक दशक से अधिक समय तक काम किया। हाल ही में त्रिपुरा के स्थानीय निकाय चुनावों में, टीएमसी ने सिर्फ एक सीट जीती थी। असम में उनकी कोई स्वीकृति नहीं है। जब उन्हें बंगाली आबादी वाले क्षेत्र में लोगों का समर्थन नहीं मिल रहा है, तो गोवा और देश के अन्य हिस्सों में उन्हें क्या समर्थन मिलेगा?

वह कुछ क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन करने की कोशिश कर रही है लेकिन सवाल यह है कि वे एक-दूसरे की मदद कैसे करते हैं। पश्चिम बंगाल में शिवसेना और द्रमुक ममता को क्या मदद दे सकती हैं या तमिलनाडु या महाराष्ट्र जाकर वह क्या मदद कर सकती हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   26 Dec 2021 10:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story