यूपीएससी, एसएससी और आरआरबी ने पिछले पांच वर्षों में 3,77,802 भर्तियां की

UPSC, SSC and RRB made 3,77,802 recruitments in last five years
यूपीएससी, एसएससी और आरआरबी ने पिछले पांच वर्षों में 3,77,802 भर्तियां की
नई दिल्ली यूपीएससी, एसएससी और आरआरबी ने पिछले पांच वर्षों में 3,77,802 भर्तियां की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले पांच वर्षों में केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में नियुक्ति के लिए यूपीएससी, एसएससी और आरआरबी ने केवल 3.77 लाख से कुछ अधिक ही भर्तियां की है। कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) और रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा पिछले पांच वर्षों के दौरान केंद्र सरकार में नियुक्ति के लिए चुने गए उम्मीदवारों की संख्या 3,77,802 है।

केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों की आवश्यकता के अनुसार रिक्तियों का होना और भरना एक सतत प्रक्रिया है। सरकार ने पहले ही सभी मंत्रालयों/विभागों को खाली पड़े पदों को समय पर भरने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उत्तर में कहा गया, भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे रोजगार मेलों से आगे रोजगार सृजन में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करने और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और सीधे राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करने की उम्मीद है।

उत्तर में यह भी कहा गया है कि विज्ञापित पदों की शैक्षिक योग्यता और आवश्यकताओं के आधार पर, उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों सहित सभी पात्र उम्मीदवार विज्ञापित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिकांश परीक्षाएं बिना किसी मुकदमेबाजी के सुचारू रूप से आयोजित की गई। हालांकि, कुछ मामलों में, मुकदमेबाजी से भर्ती की प्रक्रिया बाधित हुई है। उत्तर में कहा गया है कि शिक्षित बेरोजगारों की संख्या के संबंध में ट्रेड वार कोई डेटा नहीं रखा जाता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Dec 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story