• Dainik Bhaskar Hindi
  • Politics
  • Veer Savarkar's picture appeared in the banner of freedom fighters in Bharat Jodo Yatra, Congressmen later pasted Gandhi's photo from above

तस्वीर पर राजनीति : भारत जोड़ो यात्रा में स्वतंत्रता सेनानियों के बैनर में दिखी वीर सावरकर की तस्वीर, कांग्रेसियों ने बाद में ऊपर से चिपकाया गांधी जी की फोटो 

September 22nd, 2022

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा अब केरल की जमीन पर पंहुच चुकी है। पार्टी नेता और कार्यकर्ता राहुल गांधी के नेतृत्व में इस यात्रा में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं, यह यात्रा 7 सितंबर को तमिलनाडु की कन्याकुमारी से शुरू हुई। लेकिन इसी बीच पार्टी की ओर से एक ऐसी गलती सामने आई जिसकी शायद पार्टी हाईकमान को कोई उम्मीद नहीं थी। जो कांग्रेस पार्टी  हिंदु महासभा के नेता रहे विनायक दामोदर सावरकर की  आलोचना करते नहीं थकती थी। उसने स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरों वाले एक बैनर में सावरकर के चित्र को जगह दे दी। हालांकि बाद में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने महात्मा गांधी की तस्वीर के सहारे सावरकर की तस्वीर को ढंकने की कोशिश की।

 कांग्रेस ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि एर्नाकुलम में पार्टी के कार्यकर्ता स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीर वाला बैनर में लगाना चाह रहे थे लेकिन गलती से बैनर में सावरकर की तस्वीर छप गई। कांग्रेस ने यह भी बताने की कोशिश की कि बूथ स्तर के एक कार्यकर्ता ने इस गलती को पकड़ा और डीटीपी के लोगों को बताया। बाद में इस बैनर को ऑनलाइन हटा लिया गया।और फिर सावरकर के चित्र को भी बैनर से हटा दिया गया। 

 

बीजेपी ने कसा तंज 

 भाजपा के आईटी सेल के प्रवक्ता अमित मालवीय ने ट्वीटर पर तंज कसते हुए कहा कि वीर सावरकर की तस्वीरें एर्नाकुलम (हवाई अड्डे के पास) में कांग्रेस की भारत जोड़ी यात्रा को सुशोभित करती हैं। देर से ही सही राहुल गांधी को इस बात का एहसास तो हुआ।

 

वहीं शहजाद पूनावाला ने भी ट्वीट करते हुए लिखा  “राहुल जी, आप इतिहास को कितना भी आजमा लें और सच सामने आएगा कि सावरकर वीर थे! जो छुपाते हैं वे "कायर" हैं।"