जम्मू कश्मीर के लिए विलेज डिफेंस गार्ड योजना 2022 को मिली मंजूरी

Village Defense Guard Scheme 2022 approved for Jammu and Kashmir
जम्मू कश्मीर के लिए विलेज डिफेंस गार्ड योजना 2022 को मिली मंजूरी
जम्मू कश्मीर जम्मू कश्मीर के लिए विलेज डिफेंस गार्ड योजना 2022 को मिली मंजूरी
हाईलाइट
  • आतंकवाद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के लिए ग्राम रक्षा गार्ड यानी विलेज डिफेंस गार्ड योजना 2022 को मंजूरी दे दी गई है। 15 अगस्त से आधिकारिक तौर पर ये योजना प्रभावी कर दी गई है। गृह विभाग जम्मू और कश्मीर ने सोमवार को अपने आदेश में ये जानकारी दी।

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद से निपटने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की इजाजत के बाद जम्मू कश्मीर के गृह विभाग ने विलेज डिफेंस गार्ड योजना 2022 को बनाने की मंजूरी दे दी है। अपने एक आदेश में गृह विभाग जम्मू और कश्मीर ने ग्राम रक्षा गार्ड को मंजूरी देते हुए कहा है कि 15 अगस्त से आधिकारिक तौर ये योजना प्रभावी हो जायेगी। विलेज डिफेंस गार्ड के सदस्य जम्मू कश्मीर के गांवों में आतंकवाद से निपटने और सेना की मदद करने का काम करेंगे। इन्हें मानदेय भी दिया जाएगा।

कुछ महीने पहले जम्मू कश्मीर के भाजपा के नेताओं ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर विलेज डिफेंस ग्रुप का पुनर्गठन करने की मांग की थी। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे विलेज डिफेंस गार्ड नाम दिया था। अब सरकार की तरफ से आधिकारिक मंजूरी मिलने के बाद विलेज डिफेंस गार्ड में सदस्यों को ग्राम रक्षा रक्षक के तौर पर नामित किया जाएगा।

जम्मू कश्मीर के नेता और केंद्रीय मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने एक ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को विलेज डिफेंस गार्ड योजना को लेकर धन्यवाद दिया है।

गौरतलब है कि 90 के दशक में जब जम्मू कश्मीर में आतंकवाद अपने चरम पर था, तब ग्राम रक्षा ग्रुप की स्थापना की गई थी। इसके सदस्य आतंक विरोधी अभियानों में सेना की मदद करने, असामाजिक तत्वों पर नजर रखने और क्षेत्र में शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अब इसका पुनर्गठन कर और नाम बदलकर ग्राम रक्षा गार्ड यानी विलेज डिफेंस गार्ड कर दिया गया है। मंजूरी मिलने के बाद 15 अगस्त से ये योजना प्रभावी हो जाएगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Aug 2022 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story