आंध्र प्रदेश की कार्यकारी राजधानी होगी विशाखापट्टनम : जगन

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
राजनीति आंध्र प्रदेश की कार्यकारी राजधानी होगी विशाखापट्टनम : जगन
हाईलाइट
  • आंध्र प्रदेश की कार्यकारी राजधानी होगी विशाखापट्टनम : जगन

डिजिटल डेस्क, विशाखापट्टनम। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने शुक्रवार को कहा कि आने वाले दिनों में विशाखापट्टनम राज्य की कार्यकारी राजधानी होगी। बंदरगाह शहर में शुरू हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में घोषणा करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि वह जल्द ही विशाखापट्टनम भी जाएंगे। मुख्यमंत्री इस बार स्पष्ट थे कि विशाखापट्टनम कार्यकारी राजधानी होगी।

उन्होंने 31 जनवरी को दिल्ली में कर्टन रेजर कार्यक्रम में घोषणा की थी कि विशाखापट्टनम जल्द ही राज्य की राजधानी होगी। इसके बाद, वित्त मंत्री बी. राजेंद्रनाथ रेड्डी ने बेंगलुरु में एक और कर्टन रेजर में कहा था कि वाईएसआरसीपी सरकार ने विशाखापट्टनम को आंध्र प्रदेश की अगली राजधानी बनाने का फैसला किया है। उन्होंने कथित तौर पर टिप्पणी की थी कि राज्य में तीन राजधानियां नहीं होंगी।

17 दिसंबर, 2019 को जगन मोहन रेड्डी ने राज्य विधानसभा में घोषणा की थी कि अमरावती को राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने के पिछली टीडीपी सरकार के फैसले को पलटते हुए तीन राज्यों की राजधानियों को विकसित किया जाएगा।

वाईएसआरसीपी सरकार ने विशाखापट्टनम को प्रशासनिक राजधानी, कुरनूल को न्यायिक राजधानी और अमरावती को विधायी राजधानी के रूप में रखा था।

3 मार्च 2022 को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को छह महीने में अमरावती को राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया था। अमरावती के किसानों और अन्य द्वारा तीन राजधानियों पर सरकार के कदम को चुनौती देने वाली 75 याचिकाओं पर तीन न्यायाधीशों की पीठ ने फैसला सुनाया था।

हालांकि, राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की। पिछले साल नवंबर में सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के आदेश पर यह कहते हुए रोक लगा दी कि कोर्ट टाउन प्लानर या इंजीनियर की तरह काम नहीं कर सकता।

इस बीच, मुख्यमंत्री ने निवेशकों के शिखर सम्मेलन में घोषणा की कि राज्य को 340 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं जिनमें 13 लाख करोड़ रुपये का निवेश और 20 क्षेत्रों में लगभग 6 लाख लोगों को रोजगार मिला है। पहले दिन, 11.5 लाख करोड़ के निवेश और लगभग 4 लाख लोगों के रोजगार की संभावना वाले 92 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। शेष 248 एमओयू शनिवार को 1.15 लाख करोड़ के निवेश और 2 लाख लोगों को रोजगार के लिए निष्पादित किए जाएंगे।

जगन मोहन रेड्डी ने निवेशकों से कहा कि उनकी सरकार व्यापार के अनुकूल माहौल बनाने और सतत आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। आपको जो कुछ भी चाहिए, उसके लिए हम केवल एक फोन कॉल दूर हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विशाखापट्टनम कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की इकाइयों, बंदरगाह आधारित बुनियादी ढांचे और एक पर्यटक आकर्षण के केंद्र के साथ मजबूत आर्थिक केंद्र के रूप में उभरा है।उन्होंने कहा कि विशाखापट्टनम एक ऐसा शहर है जो न केवल औद्योगिक ताकत के लिए जाना जाता है बल्कि इसकी सुरम्य सुंदरता और शांत परि²श्य के लिए भी जाना जाता है।उन्होंने कहा कि 2023 भारत के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष होगा क्योंकि देश एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य विषय के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 March 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story