विश्वास को वाई श्रेणी की सिक्योरिटी, आईबी रिपोर्ट पर गृह मंत्रालय ने लिया फैसला, सीआरपीएफ देगी सुरक्षा

Vishvas gets Y category security, Home Ministry has decided on IB report, CRPF will provide security
विश्वास को वाई श्रेणी की सिक्योरिटी, आईबी रिपोर्ट पर गृह मंत्रालय ने लिया फैसला, सीआरपीएफ देगी सुरक्षा
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 विश्वास को वाई श्रेणी की सिक्योरिटी, आईबी रिपोर्ट पर गृह मंत्रालय ने लिया फैसला, सीआरपीएफ देगी सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। गृह मंत्रालय ने आईबी की रिपोर्ट के आधार पर आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास को वाई कैटेगरी की सुरक्षा देने का फैसला लिया है। अब कुमार विश्वास को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी सीआरएफ के जरिए वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। गौरतलब है कि कुमार विश्वास ने आम आदमी पार्टी के प्रमुख व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे।

जिसके बाद गृह मंत्रालय की तरफ से यह कदम उठाया गया है। इसके पहले गृह मंत्रालय की तरफ से बयान आया था कि कुमार विश्वास की सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है। खुफिया सूचनाओं के आधार पर खतरे का आकलन करते हुए उन्हें सुरक्षा दी गई है। विश्वास ने पंजाब में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान अरविन्द केजरीवाल पर अलगाववादियों का समर्थन करने का आरोप लगाया था। जिसके बाद पंजाब की सियासत गरमा गई। भाजपा व कांग्रेस ने केजरीवाल को घेर लिया और चुनावी रंग देने में जुट गए। आपको बता दें कि पंजाब में विधानसभा चुनाव की 20 फरवरी को वोटिंग होगी।

जानें वाई श्रेणी की सुरक्षा के बारे में

गृह मंत्रालय द्वारा दी जाने वाली वाई श्रेणी सुरक्षा में कुल मिलाकर 11 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। जिसमें दो निजी सुरक्षा गार्ड भी होते हैं। गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की सुरक्षा का आकलन करने के बाद उन्हें उसी आधार पर सुरक्षा कवर दिया जाता है। देश में सुरक्षा की चार श्रेणियां हैं। जिसमें सबसे शीर्ष पर जेड प्लस है, जिसके बाद जेड, वाई तथा एक्स श्रेणी की सुरक्षाएं आती हैं। कुमार विश्वास को देश की तीसरी कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है। 

केजरीवाल पर लगे थे आरोप

कुमार विश्वास ने केजरीवाल पर उस समय केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाया था। जब पंजाब में विधानसभा चुनाव सर पर है। सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक रही थी। उसी दौरान कुमार विश्वास ने केजरीवाल को लेकर बड़ा खुलासा किया था। विश्वास ने दावा किया था कि सीएम केजरीवाल पंजाब के सीएम या खालिस्तान के पीएम बनने का ख्वाब देखते हैं।

कुमार विश्वास ने अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाते हुए कहा था,  केजरीवाल ने  एक बार मुझसे कहा था कि वे पंजाब के सीएम या खालिस्तान के पीएम बनने का ख्वाब देख रहे हैं। विश्वास के इन दावों को केंद्र सरकार ने गंभीरता से लिया है। बीते शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के चिट्ठी के जवाब में मामले को गंभीरता से लेने का आश्वासन दिया है। 


 

Created On :   19 Feb 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story