यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू

Voting begins for the last phase of UP assembly elections
यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू
विधानसभा चुनाव यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू
हाईलाइट
  • भाजपा और समाजवादी पार्टी दोनों के छोटे जाति-आधारित दलों के साथ गठजोड़ की परीक्षा भी होगी।

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। यह चरण राज्य में सबसे महत्वपूर्ण है।राज्य में 9 जिलों में फैले पूर्वाचल के कुल 54 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। जिन जिलों में मतदान हो रहा है उनमें आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र शामिल हैं।

सभी चरणों की मतगणना 10 मार्च को होगी।इस चरण में 54 सीटों पर कुल 613 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला होगा, जिसमें 11 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित और दो अनुसूचित जनजाति के लिए लगभग 2.06 करोड़ मतदाता शामिल हैं।अंतिम दौर में भाजपा और समाजवादी पार्टी दोनों के छोटे जाति-आधारित दलों के साथ गठजोड़ की परीक्षा भी होगी।

भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी और अखिलेश यादव के नए दोस्त अपना दल (के), ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) और अन्य अंतिम चरण में प्रमुख दावेदार हैं।कभी समाजवादी पार्टी का गढ़ माने जाने वाले इस क्षेत्र में 2017 में बीजेपी ने अपने सहयोगी अपना दल (4) और एसबीएसपी (3) के साथ 29 सीटें जीतकर अपनी पैठ बनाई थी।बसपा को 6 और समाजवादी पार्टी को 11 सीटें मिली थीं।

इस चरण के प्रमुख प्रतियोगियों में यूपी के मंत्री नीलकंठ तिवारी, अनिल राजभर, रवींद्र जायसवाल, गिरीश यादव और राम शंकर सिंह पटेल शामिल हैं।दारा सिंह चौहान जिन्होंने योगी आदित्यनाथ कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था और समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे, वह भी मऊ में घोसी से चुनाव लड़ रहे हैं।एसबीएसपी अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर (जहूराबाद), धनंजय सिंह (मल्हानी-जौनपुर) जद (यू) के उम्मीदवार और माफिया के बेटे अब्बास अंसारी मऊ सदर सीट से राजनेता बने मुख्तार अंसारी अंतिम चरण में अन्य प्रमुख उम्मीदवार हैं।भाजपा अपने गढ़ को बरकरार रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है, जबकि समाजवादी पार्टी 2012 के विधानसभा चुनावों में जीते गए निर्वाचन क्षेत्रों को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रही है।

साथ ही, यूपी विधानसभा चुनाव का सातवां और आखिरी चरण भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में अनुप्रिया पटेल से लेकर सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में ओम प्रकाश राजभर तक दोनों पक्षों के सहयोगियों के लिए एक टेस्ट होगा।इस चुनाव में, भाजपा ने पार्टी के चुनाव चिह्न् पर 54 सीटों में से 48 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि उसके सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी ने 3-3 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी ने अपने चुनाव चिह्न् पर 45 उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसके सहयोगी एसबीएसपी ने 7 उम्मीदवार और अपना दल (के) ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्रियों, राजनाथ सिंह और अमित शाह के साथ 2017 की सफलता की कहानी को दोहराने के लिए अंतिम चरण के लिए पूर्वाचल में व्यापक प्रचार कर रहे हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   7 March 2022 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story