मोदी ने बाली में प्रवासी भारतीयों से कहा, हम 90 समुद्री मील करीब हैं

We are 90 nautical miles closer, Modi tells NRIs in Bali
मोदी ने बाली में प्रवासी भारतीयों से कहा, हम 90 समुद्री मील करीब हैं
जी-20 शिखर सम्मेलन-2023 मोदी ने बाली में प्रवासी भारतीयों से कहा, हम 90 समुद्री मील करीब हैं

डिजिटल डेस्क, बाली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि इंडोनेशिया और भारत के प्रवासी 90 समुद्री मील दूर नहीं, बल्कि 90 समुद्री मील करीब हैं। इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने इंडोनेशिया के बाली पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय समुदाय की उपलब्धियां उन्हें गौरवान्वित करती हैं। मोदी ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, भारत और इंडोनेशिया के बीच 90 समुद्री मील का अंतर हो सकता है, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि हम 90 समुद्री मील दूर नहीं हैं, बल्कि 90 समुद्री मील करीब हैं।

मोदी ने कहा, इंडोनेशिया ने यहां आए भारतीयों को प्यार से स्वीकार किया है, उन्हें इस समाज के हिस्से के रूप में स्वीकार किया है, यही वजह है कि प्रवासी इंडोनेशिया के विकास और समृद्धि में योगदान दे रहे हैं। यह कहते हुए कि भारत 21 वीं सदी में दुनिया के लिए आशा की किरण है, पीएम ने कहा कि 2014 से पहले और 2014 के बाद के भारत के बीच एक बड़ा अंतर है, देश अब तेजी से आगे बढ़ रहा है। मजाकिया अंदाज में प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि, 2014 से पहले और 2014 के बाद के भारत में बहुत बड़ा अंतर है और वह मोदी नहीं है।

मोदी ने कहा, आज भारत अभूतपूर्व गति और अप्रत्याशित स्केल पर काम कर रहा है। आज का भारतीय बड़ा सोचता है। 2014 के बाद 2019 के आम चुनावों में फिर से सत्ता में वापसी करने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 2014 के बाद से, हमने 320 मिलियन से अधिक बैंक खाते खोले हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की जनसंख्या से अधिक। 2014 के बाद से, भारत ने तीन करोड़ नागरिकों के लिए मुफ्त में घर बनाए हैं।

विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इंडोनेशिया में 120,000 (1.20 लाख) भारतीय रहते हैं। भारतीयों को 19वीं शताब्दी में सुमात्रा में मेदान के आसपास स्थित वृक्षारोपण पर काम करने के लिए गिरमिटिया मजदूरों के रूप में इंडोनेशिया लाया गया था। इनमें से सबसे अधिक दक्षिण भारत से आए थे। विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, बाली में भारतीय डायस्पोरा में कई हजार सिंधी परिवार भी शामिल हैं, जिन्होंने 20वीं सदी के पहले भाग में इंडोनेशिया को अपना घर बनाया था।

मोदी ने कहा, भारत के बहुत सारे सिंधी परिवार यहां रहते हैं, और उन्होंने कपड़ा और खेल के सामान के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रतिभा, प्रौद्योगिकी, नवाचार और उद्योग के मामले में भारत के पास इंडोनेशिया को देने के लिए बहुत कुछ है। उन्होंने यह भी कहा कि गुजरात के बहुत से लोग रत्न, हीरा, खनन और खेती के क्षेत्रों में हैं, जबकि तमिल समुदाय के कलाकार इंडोनेशियाई कला और संस्कृति में योगदान दे रहे हैं।

उन्होंने अगले वर्ष 9 जनवरी को मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी प्रवासी भारतीय दिवस के लिए भारतीय समुदाय को आमंत्रित किया। मोदी ने कहा, जब आप आएं तो इंडोनेशियाई परिवारों को भी अपने साथ लाएं। मोदी ने भारत माता की जय के नारों के बीच कहा, मुझे विश्वास है कि भारत और इंडोनेशिया के बीच संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान जारी रहेगा। इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने ढोल बजाया और बाली पहुंचने पर भारतीय पोशाक पहने लोगों की भारी भीड़ ने उनका स्वागत किया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Nov 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story