कौन है वह नेता जिसने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कांग्रेस में शामिल होने की दी सलाह, जिसके नाम हैं कई रिकॉर्ड्स, IAS की नौकरी छोड़कर संभाले थे 14 विभाग

कौन है वह नेता जिसने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कांग्रेस में शामिल होने की दी सलाह, जिसके नाम हैं कई रिकॉर्ड्स, IAS की नौकरी छोड़कर संभाले थे 14 विभाग
केंद्रीय मंत्री ने किया बड़ा खुलासा कौन है वह नेता जिसने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कांग्रेस में शामिल होने की दी सलाह, जिसके नाम हैं कई रिकॉर्ड्स, IAS की नौकरी छोड़कर संभाले थे 14 विभाग

डिजिटल डेस्क भोपाल, राजा वर्मा।  बीजेपी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड से बाहर होने के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बयान से लेकर फैसलों तक आलोचकों की नजर है। जिसमें उनके कुछ करीबी राजनीतिक मित्र भी शामिल हैं। हालांकि पार्टी के इस फैसले के खिलाफ गडकरी ने ऐसी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जिसे पार्टी लाइन से बाहर का माना जा सके, या ये कहा जा सके कि गडकरी अब बीजेपी के असंतुष्ट नेताओं में शामिल हो चुके है। इसके बावजूद उन्हें अलग-अलग सलाह मिलने लगी हैं। हालांकि उनके लिए सबसे चौंकाने वाली सलाह रही कि उन्हें बीजेपी छोड़ कर अब कांग्रेस में शामिल हो जाना चाहिए। ये सलाह उन्हें एक पुराने राजनीतिक मित्र ने दी। जो खुद कभी कांग्रेस का हिस्सा रहे, सलाह उन्हें कब दी गई और कौन हैं गडकरी को ऐसी सलाह देने वाले, चलिए आपको बताते हैं। 

कौन है वह कांग्रेसी नेता

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में खुलासा किया कि उनके एक मित्र ने उन्हें कांग्रेस में शामिल होने की सलाह दी। गडकरी को सलाह देने वाले कांग्रेसी नेता और उनके दोस्त के नाम कई रिकार्ड दर्ज है। उन्होंने एक दो नहीं बल्कि बीस बड़ी डिग्रियां हासिल की है। इतनी डिग्रियों के कारण ही उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भारत के ‘सबसे योग्य व्यक्ति’ होने का रिकॉर्ड्स दर्ज है। जिन्होंने राजनीति में आने से पहले  एमबीबीएस की ड्रिग्री ली,फिर कानून की पढ़ाई करने लगे एलएलबी के बाद एलएलएम (अंतर्राष्ट्रीय कानून) की पढ़ाई पूरी की।इसके बाद एमबीए की डिग्री हासिल किया फिर उन्होंने पत्रकारिता  की डिग्री भी हासिल किया। कई विषयों पर MA की डिग्रियां ली। जिनका नाम हैं डॉ. श्रीकांत जिचकर। जिनको पढ़ने का बहुत शौक था।  उनके पास 52,000 से अधिक किताबों का एक निजी पुस्तकालय था।

आईएएस की नौकरी छोड़ी 

डॉ.श्रीकांत जिचकर ने 20 डिग्रियाँ हासिल की। श्रीकांत जिचकर पढ़ाई में इतने तेज थे, कि 1978 में उन्होंने सिविल सर्विसेज परीक्षा दी, जिसमें उन्हें इंडियन पुलिस सर्विस विभाग मिला। उन्होंने आईपीएस ज्वाइन नहीं किया और पुनः 1980 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा दी और आईएएस के लिए चयनित हुए। इस नौकरी को भी उन्होंने केवल चार माह में ही छोड़ दिया। 

राजनीति में प्रवेश

आईएएस की नौकरी की नौकरी से इस्तीफा देनें के बाद ही उन्होंने महाराष्ट्र विधान सभा का चुनाव लड़ा और कांग्रेस पार्टी के विधायक बने। महज 25 साल की उम्र में विधायक बनकर रिकार्ड बनाया। 

14 मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली 

अपने ज्ञान और शिक्षा के दम पर ही डॉ. श्रीकांत ने राजनीति में अपनी पकड़ मजबूत की और जल्द ही उन्हें सरकार मे ताकतवर मंत्रालय दिया गया। उनकी योग्यता और राजनीतिक पकड़ का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि उन्हें 14 विभागों की जिम्मेदारी दी गई थी।1986 से 92 तक श्रीकांत महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य और 1992 से 98 तक राज्यसभा के सांसद रहे। 

सड़क दुर्घटना में गयी जान 

डॉ. श्रीकांत जिचकर का जन्म 14 सितंबर, 1954 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में एक संपन्न मराठा परिवार में हुआ था। कई  रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले डॉ. श्रीकांत जिचकर का निधन महज 50 साल की उम्र में एक कार दुर्घटना के बाद 2 जून 2004 को हो गया था।  

गडकरी ने क्या कहा 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल में बयान दिया कि वह जब छात्र नेता थे तब उनके दोस्त कांग्रेस नेता श्रीकांत जिचकर ने बेहतर भविष्य के लिए कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की बात कही थी। गडकरी ने आगे बताया कि मैनें श्रीकांत से कहा था कि मैं कुएं में कूदकर मर जाऊंगा लेकिन कांग्रेस में शामिल नहीं होंऊंगा क्योंकि मुझे कांग्रेस पार्टी की विचारधारा पसंद नहीं है।  


 

Created On :   29 Aug 2022 5:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story