असली शिवसेना किसकी? कल सुप्रीम कोर्ट में हो सकती है सुनवाई

Who is the real Shiv Sena? Hearing may be held in Supreme Court tomorrow
असली शिवसेना किसकी? कल सुप्रीम कोर्ट में हो सकती है सुनवाई
महाराष्ट्र सियासत असली शिवसेना किसकी? कल सुप्रीम कोर्ट में हो सकती है सुनवाई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में शिवसेना के नाम को लेकर जारी घमासान के बीच कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो सकती है। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह कल इस मामले की लिस्टिंग कर सकती है। महाराष्ट्र में असली शिवसेना की लड़ाई एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही उद्धव ठाकरे गुट से शुरु हुई थी। दोनों पक्ष यह दावा कर रहे थे कि असली शिवसैनिक हम है। कई दिनों से यह मामला शीर्ष कोर्ट में अटका हुआ है। अब शिंदे गुट ने सुप्रीम कोर्ट से इस मामले की जल्द से जल्द सुनवाई की गुहार लगाई है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बीएमसी का चुनाव बहुत जल्द होने वाला है। ऐसे में शिंदे गुट यह चाहती है कि असली शिवसैनिक पर जल्द से जल्द फैसला हो जाए।

मामले की सुनवाई जल्द होगी
 
दरअसल, मंगलवार को सीएम एकनाथ शिंदे गुट की तरफ से वरिष्ठ वकील नीरज किशन कौल ने सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर अर्जेंट हियरिंग की गुहार लगाई है। इसके बाद सीजेआई यूयू ललित ने और जस्टिस एस रविंद्र भट्ट ने कहा कि वे बुधवार को इस मामले की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर सकते है। सीजेआई यूयू ललित ने कहा कि मैं स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कह सकता है, लेकिन कल इस मामले पर कुछ न कुछ तो जरुर होगा। वहीं शिदें के गुट की तरफ से सीनियर एडवोकेट कौल ने कहा कि शीर्ष कोर्ट ने पांच जजों की संवैधानिक बेंच को इस मामले को रेफर किया था। लेकिन अभी तक सुनवाई नहीं हुई है। बता दे कि इस मामले की सुनवाई चुनाव आयोग में भी रुकी हुई है। 


इस दिन होनी थी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 

शिंदे गुट की तरफ से एडवोकेट नीरज किशन कौल ने कहा कि, महाराष्ट्र में नगर निकाय का चुनाव होने वाले हैं, इसलिए मामले पर जल्द से जल्द सुप्रीम कोर्ट में फैसला होना चाहिए। सूत्रों के अनुसार, अगस्त में सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की बेंच ने इस मामले को पांच जजों के ऊपर सौंप दिया था। उस समय ही इस मामले की सुनवाई के लिए 25 अगस्त की तारीख तय की गई थी। लेकिन अभी तक इसकी सुनवाई नहीं हुई है। बता दें कि उसी समय सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को भी 25 अगस्त को ही सुनवाई करने के लिए आदेश दिया था। लेकिन अभी तक असली शिवसैनिक कौन है इसका पत्ता नहीं चल पाया है।

बीएमसी चुनाव पर दोनों गुटों की नजर

बीएमसी चुनाव के लिए शिंदे गुट और उद्धव ठाकरे गुट में वर्चस्व की लड़ाई तेज हो गई है। दोनों पक्ष शिवसेना पार्टी की विभिन्न परंपराओं पर दावा ठोक रही है। शिवाजी पार्क में दशहरा रैली को लेकर भी दोनों गुट में वर्चस्व की लड़ाई जारी है। दोनों गुट की तरफ से असली शिवसैनिक को लेकर लड़ाई और भी तेज हो गई है। यहां पर भाजपा भी बीएमसी चुनाव में शिवसेना के लंबे समय से वर्चस्व को खत्म करना चाहेगी। बीएमसी चुनाव के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र का दौरा भी कर चुके है। इस दौरान अमित शाह ने उद्धव ठाकरे को सबक सिखाने की बात कह डाली थी।   

Created On :   6 Sep 2022 5:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story