यूपी में कौन बनेगा 'सरकार', पोल ऑफ पोल्स देखकर चौंक जाएंगे आप!

Who will become the government in UP, you will be shocked to see the poll of polls!
यूपी में कौन बनेगा 'सरकार', पोल ऑफ पोल्स देखकर चौंक जाएंगे आप!
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 यूपी में कौन बनेगा 'सरकार', पोल ऑफ पोल्स देखकर चौंक जाएंगे आप!

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद यूपी में भले ही फिजिकल रैली पर चुनाव आयोग ने रोक लगा दी हो लेकिन जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा सियासत में चुनावी गरमी बढ़ती जा रही है। बीजेपी ने पहले दौर में 107 उम्मीदवारों के नाम सार्वजनिक कर दिए हैं। जबकि कांग्रेस ने 125, सपा आरएलडी गठबंधन ने 36,  बसपा ने 53 उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए हैं।

इन सब के बीच यूपी की जनता की नब्ज टटोलने के लिए कई समाचार चैनलों व एजेंसियों ने चुनावी सर्वे कराया और जनता से जानने का प्रयास किया कि अबकी बार यूपी में चुनावी बयार किस तरफ बह रही है। यूपी चुनाव को लेकर अब एबीपी न्यूज यूपी का सुपर ओपिनियन पोल आया है। जिसमें यूपी चुनाव पर हुए सर्वे में 7 एजेंसियों को शामिल किया गया है। 

जानें कितनी सीटें किस पार्टी को

बता दें कि एबीपी न्यूज सी-वोटर्स द्वारा कराए गए सर्वे में यूपी विधानसभा की 403 सीटों को शामिल किया गया है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 223 से लेकर 235 सीटें मिल सकती है। अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी व उसके सहयोगी दल को 145 से 157 सीटें मिलती दिख रही हैं, बीएसपी को 8 से 16 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है।

पिछले विधानसभा के मुकाबले अबकी बार कांग्रेस अपने प्रदर्शन में इजाफा करती नहीं दिख रही है, बल्कि मजह 3 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। वहीं डीबी लाइव के मुताबिक, 203 से 211 सीटें समाजवादी पार्टी सरकार बना सकती है। इस सर्व में 144 से 152 बीजेपी को सीटें मिल सकती है, बीएसपी को 12 से 20 सीटें और कांग्रेस को 19 से 27 सीटें मिल सकती है। 

Capture

जानें पोल्स ऑफ पोल्स में कौन आगे ?

इन सभी सर्वे का पोल ऑफ पोल्स पर नजर डालें तो, बीजेपी को 221 से 231 सीटें मिलने की संभावना है तथा सरकार बना सकती है। वहीं समाजवादी पार्टी को 147 से 157, बीएसपी को सात से 13 और कांग्रेस को पांच से 9 सीटें मिल सकती है। इस लिहाज से ये माना जा सकता है कि बीजेपी सरकार तो बनाएगी लेकिन उसे सीटों का नुकसान जरूर हो रहा है। जबकि समाजवादी पार्टी की सीटों में इजाफा होता दिखाई दे रहा है।

Created On :   18 Jan 2022 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story