क्या 2024 में जल जीवन दोहराएगा मोदी के लिए 2019 का स्वच्छ भारत चमत्कार?

Will water repeat life in 2024 for Modi as a 2019 Swachh Bharat miracle?
क्या 2024 में जल जीवन दोहराएगा मोदी के लिए 2019 का स्वच्छ भारत चमत्कार?
नई दिल्ली क्या 2024 में जल जीवन दोहराएगा मोदी के लिए 2019 का स्वच्छ भारत चमत्कार?
हाईलाइट
  • मोदी शासन को बड़ा समर्थन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गजेंद्र सिंह शेखावत केंद्रीय मंत्री के रूप में महत्वपूर्ण जल शक्ति विभाग संभालते हैं। जल शक्ति मिशन का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत के हर घर को 2024 तक नल का पानी मिले। यह नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान शुरू की गई स्वच्छ भारत और उज्‍जवला योजनाओं की तरह ही महत्वाकांक्षी है।

लेकिन कई अन्य मंत्रिस्तरीय सहयोगियों के विपरीत, शेखावत बहुत हाई प्रोफाइल नहीं हैं और आप उन्हें अपने मंत्रालय की ईष्यार्पूर्ण उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाले शानदार आयोजनों में नहीं पाएंगे। राजस्थान के एक राजनेता, जिन्हें शायद ही पूरे हिंदी भाषी क्षेत्र में जाना जाता है, अखिल भारतीय अपील को भूल जाते हैं, अभी भी मोदी सरकार के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से एक का दर्जा दिया जाता है, अगर एक स्पष्ट चमत्कार नहीं है तो यह एक आश्चर्य से कम नहीं है।

यह उनके प्रदर्शन पर मंत्रियों की रैंकिंग में परिलक्षित होता है, जहां एनडीए समर्थकों ने उन्हें मोदी मंत्रियों के शीर्ष 10 में रखा, जबकि विपक्षी समर्थकों ने उन्हें सूची में 8 से भी अधिक रैंक दिया। यह मई, 2022 के महीने में सीवोटर द्वारा आईएएनएस के लिए किए गए एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण से पता चला था, जिसमें सभी आयु समूहों, सभी शैक्षिक और आर्थिक पृष्ठभूमि के साथ-साथ जातीय पहचान के उत्तरदाताओं को शामिल किया गया था।

टीवी स्टूडियो में बैठे अधिकांश मीडिया विश्लेषकों और राजनीतिक पंडितों के लिए यह एक अनसुलझी पहेली हो सकती है, जब तक कि वे इस तथ्य तक नहीं पहुंच जाते कि बड़े पैमाने पर लोगों ने विकास के क्षेत्रों का मूल्यांकन करना शुरू कर दिया है और किसी व्यक्ति के बजाय कुछ विभाग के तहत काम करना शुरू कर दिया है। इसलिए, भारत भर में किसी भी राजमार्ग में हर किलोमीटर को जोड़ने के साथ, गडकरी की रेटिंग अपने आप बढ़ जाती है।

इसी तरह, हर भारतीय घर में नल का पानी उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी परियोजना गजेंद्र सिंह शेखावत की बेहतर रेटिंग जोड़ रही है, जो उनके मंत्रालय में 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले देने के लिए काम कर रहे हैं।

लेकिन इस पहेली का असली हिस्सा भारत की महिला मतदाता हैं। यह याद किया जा सकता है कि भारत के हर घर में शौचालय स्थापित करने के मिशन पर कई संशयवादियों ने उपहास किया था। लेकिन हाल के चुनाव परिणाम और कई प्रतिष्ठित संगठनों द्वारा किए गए चुनाव के बाद के विश्लेषण ने निष्कर्ष निकाला कि मौन महिला मतदाताओं ने मोदी शासन को बड़ा समर्थन दिया था, क्योंकि घर में शौचालय तक पहुंच न केवल महिलाओं को अपमान से बचाती थी, बल्कि यौन अपराध से भी बचाती थी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 May 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story