उपचुनाव 2021: हिमाचल, राजस्थान में कांग्रेस, बंगाल में तृणमूल और पूर्वोत्तर में राजग का परचम लहराया

November 3rd, 2021

हाईलाइट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे कांग्रेस के लिए राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक राज्यों में उत्साहजनक रहे हैं, जहां पार्टी अब भाजपा से बेहतर स्थिति में है। तीन लोकसभा सीटों के नतीजे बताते हैं कि भाजपा ने खंडवा (मध्य प्रदेश) में, शिवसेना ने दादरा और नगर हवेली में और कांग्रेस ने मंडी (हिमाचल प्रदेश) में जीत हासिल की है। कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा सिंह ने 1999 के कारगिल युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भाजपा के ग्रीन हॉर्न ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर (सेवानिवृत्त) को हराकर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी लोकसभा सीट पर जीत हासिल की है। सिंह 8,766 मतों के मामूली अंतर से जीते।

दादरा और नगर हवेली में शिवसेना उम्मीदवार और दिवंगत मोहन देलकर की विधवा कलावती देलकर ने 50,000 से अधिक मतों से जीत हासिल की। हालांकि, कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया है, जहां वह भाजपा के साथ सीधे मुकाबले में थी। बिहार में भी अकेले चुनाव लड़ने के बावजूद कांग्रेस पहली पसंद नहीं रही है। मुख्य मुकाबला राजद और जदयू के बीच था। कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश के सभी तीन विधानसभा क्षेत्रों - अर्की, फतेहपुर और जुब्बल-कोटखाई पर जीत हासिल की। राजस्थान की दोनों सीटों वल्लभनगर और धारियावाड़ में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, लोगों के लिए यह देखना अधिक महत्वपूर्ण है कि कौन सबसे व्यवहार्य विकल्प है, जिसे उन्हें भाजपा के खिलाफ समर्थन देने की जरूरत है, और मुझे लगता है कि कांग्रेस तेजी से उस विकल्प के रूप में उभर रही है।

इस बीच, तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की सभी चार सीटों पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा और सहयोगियों ने पूर्वोत्तर में बढ़त हासिल की। पश्चिम बंगाल में जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था, उनमें से तीन में भाजपा उम्मीदवारों की जमानत जब्त कर ली गई है। गोसाबा, खरधा और दिनहाटा में भाजपा उम्मीदवारों की जमानत जब्त कर ली गई है, जिससे पार्टी के प्रदर्शन पर बड़ा सवालिया निशान लग गया है।

बिहार के कुशेश्वरस्थान में जद (यू) और तारापुर में राजद ने जीत हासिल की है। मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और सहयोगी युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के उम्मीदवार मावरिंगनेंग, राजाबाला और मावफलांग विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं। एमपी की खंडवा लोकसभा सीट पर भाजपा ने भारी मतों के अंतर से जीत दर्ज की है। पार्टी ने जोबट भी जीता है, और पृथ्वीपुर में आगे चल रही है, लेकिन रायगॉन में कांग्रेस से पीछे है। महाराष्ट्र में उपचुनाव में एकमात्र सीट कांग्रेस ने जीती है और उसने कर्नाटक में भाजपा से हनागल सीट छीन ली है, जो मुख्यमंत्री का गृह क्षेत्र है, लेकिन बड़ा झटका टीआरएस को लगा है, जो भाजपा से हुजूराबाद सीट हार गई है।

(आईएएनएस)