बिजली बचाने के लिए आज से पंजाब के दफ्तरों में कामकाज का समय बदला

Working hours changed in Punjab offices from today to save electricity
बिजली बचाने के लिए आज से पंजाब के दफ्तरों में कामकाज का समय बदला
चंडीगढ़ बिजली बचाने के लिए आज से पंजाब के दफ्तरों में कामकाज का समय बदला

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। गर्मी के मौसम के दौरान बिजली बचाने की पहल के तहत पंजाब भर के सरकारी दफ्तरों में मंगलवार से नया टाइमटेबल लागू हुआ। सुबह 7.30 बजे कामकाज शुरू हुआ जो दोपहर 2 बजे तक चलेगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान समय से दो मिनट पहले दफ्तर पहुंचे। कार्यालय का नया समय 15 जुलाई तक लागू रहेगा। राज्य और चंडीगढ़ में स्थित सभी सरकारी कार्यालयों के समय में बदलाव किया गया है।

मान ने कार्यालय पहुंचने पर मीडिया को बताया कि इस पहल से प्रतिदिन औसतन 350 मेगावाट बिजली की बचत होगी, क्योंकि सरकारी कार्यालयों में बड़ी मात्रा में खपत होती है। उन्होंने कहा, अगर कार्यालय के समय में बदलाव का यह प्रयोग सफल होता है और कर्मचारी से अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है तो इसे बढ़ाया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई टाइमिंग से लगभग 40 करोड़ रुपये की बचत होगी और बिजली की कमी के कारण वाणिज्यिक, आवासीय और ग्रामीण क्षेत्रों में इस सीजन में बिजली कटौती नहीं होगी। दोपहर 1 बजे के बाद से पीक बिजली लोड शुरू हो जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समय में बदलाव से अधिकांश शहरों और कस्बों में व्यस्ततम कार्यालय समय के दौरान यातायात का भार भी कम होगा। अमन अरोड़ा, हरपाल चीमा, ब्रह्म शंकर, हरभजन सिंह और कुलदीप सिंह धालीवाल सहित अधिकांश अन्य मंत्री नए समय के अनुसार कार्यालय पहुंचे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि फील्ड कार्यालयों, सिविल सचिवालय और अन्य प्रधान कार्यालयों सहित सभी कार्यालयों के लिए नया समय समान रूप से लागू किया जाएगा। सरकार के अनुसार, सुबह-सुबह कार्यालय खुलने से अत्यधिक गर्मी के दौरान बिजली की खपत में काफी कमी आने की उम्मीद है, जब बिजली की मांग सबसे अधिक होती है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 May 2023 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story