लखनऊ में किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे योगी

Yogi to address farmers conference in Lucknow
लखनऊ में किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे योगी
उत्तर प्रदेश लखनऊ में किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे योगी
हाईलाइट
  • लखनऊ में किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे योगी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को लखनऊ में किसान सम्मेलन में करीब 25,000 किसानों को संबोधित करेंगे। किसान सम्मेलन राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मिशन किसान कल्याण का हिस्सा है।

डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में होने वाले कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री किसानों से बातचीत करेंगे और एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। कार्यक्रम में कृषि उपकरण, किसान क्रेडिट कार्ड और मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण भी होगा।

कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, गन्ना मंत्री सुरेश राणा भी शामिल होंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, योगी आदित्यनाथ सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने की अपनी प्रतिबद्धता के साथ उत्तर प्रदेश में कृषि क्षेत्र को बदल दिया है। पिछले साढ़े चार साल में राज्य में 45.74 लाख से अधिक गन्ना किसानों को 1.44 लाख करोड़ रुपये से अधिक का रिकॉर्ड भुगतान किया गया है।

सरकार ने 86 लाख छोटे और सीमांत किसानों के 36,000 करोड़ रुपये के ऋण भी माफ कर दिए हैं। सरकार द्वारा 433.86 लाख मीट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न की खरीद की गई है और लगभग 78,23,357 किसानों को 79,000 करोड़ से अधिक का भुगतान किया गया है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 18 लाख किसानों को 32,521 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इसी तरह 2 करोड़ से अधिक किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़े हैं और इस योजना के तहत 25.60 लाख से अधिक किसानों को 2,376 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है।

(आईएएनएस

 

Created On :   26 Sep 2021 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story