विधानसभा चुनाव 2023: राजस्थान में कोई भी पार्टी अपने प्रत्याशियों की लिस्ट नहीं कर रही जारी, इधर आप-बसपा, कांग्रेस और बीजेपी के बागी नेताओं पर निर्भर!

राजस्थान में कोई भी पार्टी अपने प्रत्याशियों की लिस्ट नहीं कर रही जारी, इधर आप-बसपा, कांग्रेस और बीजेपी के बागी नेताओं पर निर्भर!
  • राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस तैयार
  • प्रदेश में 25 नवंबर को होने वाले हैं विस चुनाव

डिजिटल डेस्क, जयपुर। अगले महीने देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिनमें से एक राजस्थान भी है। अबकी बार राजस्थान का चुनाव बड़ा ही दिलचस्प होने जा रहा है क्योंकि कोई भी दल अपने प्रत्याशियों की सूची अब तक जारी नहीं किया है। केवल बीजेपी ने 200 विधानसभा सीटों वाले राज्य में 41 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। जबकि कांग्रेस का आत्ममंथन राजधानी दिल्ली में जारी है। मौजूदा समय में कांग्रेस पार्टी की सरकार राजस्थान में हैं। अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी कई मंत्रियों के टिकट काट अन्य चेहरे पर भरोसा जता सकती है जबकि बीजेपी सीटिंग एमएलए को बैठक कर नए चेहरे को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है।

राजस्थान विस चुनाव 25 नवंबर को होने वाला है। लेकिन अभी तक पार्टियों के प्रत्याशियों का कोई आता पाता नहीं है। ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि जिन विधायकों और मंत्रियों का टिकट कटने वाला है वो बसपा और आप में जाने के लिए पूरी तरह तैयाए हैं केवल लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं। यही देख आप और बसपा भी अपने उम्मीदवारों की सूची नहीं जारी कर रही हैं।

इन मंत्रियों के टिकट कटेगा?

सरकार में शामिल भरतपुर के कामां से विधायक और मंत्री जाहिदा खान का जोरदार विरोध हो रहा है। जिसकी वजह से पार्टी इनका टिकट काट सकती है ताकि इसका खामियाजा कांग्रेस को न भुगताना पड़े। इनके अलावा कोलायत से विधायक और मंत्री भंवर सिंह भाटी, मंत्री लालचंद कटारिया, मंत्री राजेंद्र यादव, हेमा राम चौधरी, मंत्री बिजेंद्र सिंह ओला, बीडी कल्ला जैसे कई और मंत्रियों के नाम शामिल हैं जिनके टिकट काटे जा सकते हैं।

जयपुर से भी कटेगा टिकट

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी ने अपने स्तर पर इन तमाम मंत्रियों के कामों का सर्वे करवाया है जिसमें ये खड़े नहीं उतर पाए हैं जिसकी वजह से टिकट कटना तय माना जा रहा है। साथ ही जयपुर से भी कुछ बड़े शहरों की चर्चा है यहां से भी टिकट काटे जा सकते हैं। इस पूरे मामले की चर्चा दिल्ली में हो रही है।

भाजपा काटेगी सीटिंग एमएलए की टिकट

कांग्रेस की तरह ही बीजेपी में भी विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं। बीजेपी ने हाल ही में राजस्थान के लिए अपनी पहली सूची जारी की थी। जिसमें 41 उम्मीदवारों के नाम शामिल रहे थे। इस सूची में बीजेपी ने कई सीटिंग विधायकों का टिकट काट अन्य को मौका दिया है। साथ ही बीजेपी ने इस बार नए स्ट्रेटजी के साथ विधायकी में सांसदों को उतारा है ताकि इनकी भी लोकप्रियता को अजमाया जा सके। भाजपा को अभी 159 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का एलान करना बाकी है।

आप-बसपा कांग्रेस व बीजेपी के नेताओं पर निर्भर

कांग्रेस-बीजेपी में काटे गए टिकट पर आप-बसपा की नजर है। जानकारों का मानना है कि ये दोनों पार्टियां बीजेपी-कांग्रेस के उन विधायकों और मंत्रियों पर नजर बनाई हुई हैं जिनका टिकट ये पार्टियां काटेंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें अपने पाले में लेकर चुनावी मैदान में कड़ी टक्कर दिया जा सकता है।

Created On :   17 Oct 2023 3:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story