विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत राज्यसभा के 9 सांसदों का कार्यकाल पूरा

विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत राज्यसभा के 9 सांसदों का कार्यकाल पूरा
  • शुक्रवार को मानसून सत्र के अंतिम दिन इन सभी नौ सांसदों को राज्यसभा ने विदाई दी
  • एस जयशंकर का राज्यसभा में वापस आना तय है
  • सांसदों को विदाई देने के बाद राज्यसभा में एक बार फिर मणिपुर को लेकर हंगामा शुरू हुआ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के ऊपरी सदन यानी राज्यसभा में 9 सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। शुक्रवार को मानसून सत्र के अंतिम दिन इन सभी नौ सांसदों को राज्यसभा ने विदाई दी।

जिन सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हैं।

हालांकि इस कार्यकाल के तुरंत बाद एक नए कार्यकाल के तौर पर उनका राज्यसभा में आना तय है।

विदेश मंत्री जयशंकर के अलावा दिनेश चंद्र जेमलभाई अनावादिया और लोखंडवाला जुगलसिंह माथुरजी तीन भाजपा सांसद हैं जिनका कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

वहीं तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ'ब्रायन, डोला सेन, सुष्मिता देव, शांता छेत्री और सुखेंदु शेखर रे का भी कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

इनके अलावा कांग्रेस सांसद प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल भी 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है। इनमें से विदेश मंत्री एस जयशंकर, तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन, शुभेंदु शेखर रे व डोला सेन का दुबारा राज्यसभा में पहुंचना तय है।

अपनी विदाई पर राज्यसभा में बोलते हुए डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि सदन में यदि प्रधानमंत्री होते तो अच्छा लगता।

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मलिकार्जुन खरगे ने कहा कि यह मानसून सत्र का अंतिम दिन है। उन्होंने राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ से कहां कि आपसे मेरी विनती है कि आज माइक जल्दी बंद न करें। इस सदन में कई लोगों को निलंबित किया गया है, प्रिविलेज कमेटी को रेफर किया गया। लोकसभा से अधीर रंजन चौधरी को निलंबित करने का विषय भी खरगे ने सगन में उठाया।

उन्होंने कहा कि लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी जी को निलंबित किया गया है, ऐसा ठीक नहीं है, हमें लोकतंत्र की रक्षा करनी है।

सांसदों को विदाई देने के बाद राज्यसभा में एक बार फिर मणिपुर को लेकर हंगामा शुरू हुआ। विपक्ष के सदस्यों ने सभापति के आसन के समीप आकर 'मणिपुर मणिपुर', 'प्रधानमंत्री जवाब दो' के नारे लगाए। सदन में बढ़ते हंगामे के कारण प्रश्नकाल की कार्यवाही भी पूरी नहीं की जा सकी और सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Aug 2023 8:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story