लोकसभा चुनाव यूपी: 'जनता करे पुकार ... रॉबर्ट वाड्रा अबकी बार', अमेठी सीट पर कांग्रेस में सस्पेंस के बीच जनता ने की खास मांग!

जनता करे पुकार ... रॉबर्ट वाड्रा अबकी बार, अमेठी सीट पर कांग्रेस में सस्पेंस के बीच जनता ने की खास मांग!
  • अमेठी की जनता की खास मांग!
  • रॉबर्ट वाड्रा के नाम के लगे पोस्टर्स
  • अमेठी से किसे प्रत्याशी बनाएगी कांग्रेस?

डिजिटल डेस्क, अमेठी। कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली यूपी के अमेठी और रायबरेली सीट पर सस्पेंस बरकरार है। बीते दिनों कांग्रेस नेता राहुल गांधी के जीजा रॉबर्ट वाड्रा ने अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की थी। हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने अब तक अमेठी सीट को लेकर कोई फैसला नहीं किया है। अमेठी से मौजूदा सांसद और भाजपा नेता स्मृति ईरानी को इस बार कांग्रेस पार्टी से कौन टक्कर देगा? यह अब तक एक बड़ा सवाल बना हुआ है। इस बीच अमेठी में राहुल गांधी के जीजा और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्ऱ के नाम के पोस्टर्स लगे हुए हैं। पोस्टर के जरिए वाड्रा को अमेठी से चुनाव लड़ाने की मांग की जा रही है। निवेदक के तौर पर पोस्टर में लिखा है- अमेठी की जनता।

'अमेठी की जनता करे पुकार...'

माना जा रहा है कि अमेठी से कांग्रेस एक बार फिर राहुल गांधी को ही उम्मीदवार बनाएगी। फिर सवाल उठता है कि आखिर पार्टी इस बात की घोषणा क्यों नहीं कर रही है? माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी घोषणा में देरी इसीलिए कर रहे हैं ताकि वायनाड सीट पर वोटिंग के बाद अमेठी पर पूरा फोकस किया जा सके। इस बीच अमेठी में राहुल के जीजा रॉबर्ट वाड्रा के नाम के पोस्टर लग रहे हैं। पोस्टर में लिखा है, "अमेठी की जनता करे पुकार, रॉबर्ट वाड्रा अबकी बार।" अमेठी के गौरीगंज स्थित कांग्रेस कार्यालय के बाहर भी ये पोस्टर्स लगाए गए हैं। इन पोस्टर्स में निवेदक के तौर पर 'अमेठी की जनता' लिखा है। रॉबर्ट वाड्रा भी अमेठी से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं। उन्होंने दावा किया था कि अमेठी की जनता चाहती है कि वह वहां से चुनाव लड़ें और सांसद में उनका प्रतिनिधित्व करें।

अमेठी सीट पर गांधी परिवार की पकड़

राहुल गांधी ने पहली बार अमेठी लोकसभा सीट से 2004 में चुनाव लड़ा था जिसमें उन्होंने करीब 2.9 लाख वोटों के भारी अंतर से जीत हासिल की थी। इसके बाद राहुल ने 2009 और 2014 में फिर से इस सीट पर जीत दर्ज की थी। 2014 में भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी को करीब 1 लाख वोटों से हराने के बाद अगले लोकसभा चुनाव (2019) में कांग्रेस नेता को स्मृति के खिलाफ करीब 55 लाख वोटों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, 2019 लोकसभा चुनाव में राहुल ने अमेठी के अलावा केरल के वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ा था जहां उन्हें भारी सफलता मिली थी। अमेठी सीट से सोनिया गांधी (1999) राजीव गांधी (1991, 1989, 1984) और संजय गांधी (1980) भी चुनाव लड़ चुके हैं जिसमें उन्हें जीत मिली थी।

Created On :   24 April 2024 7:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story