राजनीति: पीएम मोदी ने हैदराबाद में कान्हा शांति वनम् का दौरा किया

पीएम मोदी ने हैदराबाद में कान्हा शांति वनम् का दौरा किया
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि दाजी आज मानवता के लिए जो कर रहे हैं वह वास्तव में अविश्वसनीय है
  • पीएम ने बाबूजी समारोह के 125 वर्ष पूरे होने पर स्मारक पट्टिका का अनावरण किया
  • दाजी ने मोदी को वैश्विक नेता बताया और कहा कि उनके दृष्टिकोण से ही भारत चमक रहा है

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हैदराबाद के बाहरी इलाके में श्री राम चंद्र मिशन और हार्टफुलनेस के विश्व मुख्यालय कान्हा शांति वनम् का दौरा किया।

हार्टफुलनेस के आध्यात्मिक मार्गदर्शक और श्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष दाजी के साथ, उन्होंने केंद्र का दौरा किया।

पीएम मोदी ने कान्हा शांति वनम् में दुनिया के सबसे बड़े ध्यान कक्ष का दौरा किया, जिसमें एक समय में एक लाख लोगों के ध्यान करने की व्यवस्था है।

उन्होंने बाबूजी समारोह के 125 वर्ष पूरे होने पर स्मारक पट्टिका का अनावरण किया और हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के ग्रीन कान्हा पहल में एक पेड़ लगाया।

दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र में एक साथ ध्यान करने के लिए देश और विदेश से 40 हजार से अधिक लोग एक साथ आए और कई लोग वर्चुअली शामिल हुए।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि कान्हा शांति वनम् को दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने कहा, "कोई कल्पना कर सकता है कि यहां से किस तरह की सकारात्मक ऊर्जा निकल रही है। कान्हा हमारे प्राचीन ऋषियों और योगियों के ज्ञान और परंपराओं का प्रचार कर रहे हैं, जिसे 160 से अधिक देश योग और ध्यान के रूप में अपना रहे हैं - यह मानवता के लिए आपकी महान सेवा है। बाबूजी महाराज कहा करते थे कि चेतना का विकास हर किसी का अधिकार है। उनके उत्तराधिकारी चारीजी और अब दाजी एक मजबूत भारत के निर्माण के लिए परिवर्तन ला रहे हैं।''

प्रधानमंत्री ने कहा कि दाजी आज मानवता के लिए जो कर रहे हैं वह वास्तव में अविश्वसनीय है।

उन्होंने कहा, "दाजी उन महान आत्माओं में से एक हैं जिनसे मैं मिला हूं। एक तरफ उन्होंने फार्मास्युटिकल उद्योग में शानदार काम किया है, दूसरी तरफ वे आध्यात्मिकता के क्षेत्र में उदाहरण पेश कर रहे हैं। मैं उनकी ऊंचाइयों को देखकर बहुत खुश हूं।" दाजी ने आज कान्हा को संपूर्ण मानव जाति के लिए एक महान प्रेरक और आध्यात्मिक मार्गदर्शक बना दिया है।''

दाजी ने मोदी को वैश्विक नेता बताया और कहा कि उनके दृष्टिकोण से ही भारत चमक रहा है।

श्री राम चंद्र मिशन पिछले 78 वर्षों से वैश्विक समुदाय को निःशुल्क ध्यान सिखा रहा है। हार्टफुलनेस मेडिटेशन का उद्देश्य आधुनिक दुनिया में राज योग और ध्यान की प्राचीन भारतीय परंपराओं को अपनाना है, जिससे अभ्यासकर्ताओं को इसके लाभों का अनुभव करने और एक तेज़ गति वाली दुनिया में नेविगेट करते हुए आंतरिक सद्भाव और संतुलन प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Nov 2023 4:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story