विधानसभा चुनाव: टीडीपी के रणनीतिकार के रूप में प्रशांत किशोर की वापसी से आंध्र प्रदेश की राजनीति में हलचल

टीडीपी के रणनीतिकार के रूप में प्रशांत किशोर की वापसी से आंध्र प्रदेश की राजनीति में हलचल
  • आंध्र प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव
  • टीडीपी-जेएसपी गठबंधन के चुनावी बिगुल फूँकने के बाद
  • पूर्व सीएम एन. चंद्रबाबू नायडू और प्रशांत किशोर की मुलाकात

डिजिटल डेस्क, अमरावती। आंध्र प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दिलचस्प घटनाक्रम देखने को मिल रहा है। टीडीपी-जेएसपी गठबंधन के चुनावी बिगुल फूँकने के कुछ दिन बाद पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने शीर्ष चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर से मुलाकात की है।

तेलंगाना चुनाव के नतीजे आंध्र प्रदेश में दोहराने की संभावना को देखते हुए नायडू मजबूती के लिए तेजी से कदम उठा रहे हैं। प्रशांत किशोर एक विशेष विमान से तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के महासचिव नारा लोकेश के साथ विजयवाड़ा पहुंचे और फिर शनिवार को नायडू के साथ बैठक के लिए अमरावती चले गए। तीन घंटे तक चली बैठक में टीडीपी के मौजूदा रणनीतिकारों ने भी भाग लिया। इस मुलाकात ने राज्य की राजनीति में तूफान ला दिया। हालांकि प्रशांत किशोर ने इसे केवल एक वरिष्ठ राजनेता के साथ शिष्टाचार मुलाकात बताया, लेकिन इसकी टाइमिंग से अटकलें तेज हो गई हैं कि टीडीपी ने उन्हें रणनीतिकारों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में शामिल किया है।

प्रशांत किशोर ने ही 2019 में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) को टीडीपी से सत्ता छीनने में मदद की थी। इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पीएसी) के संस्थापक ने उस रणनीति को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जिससे जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली पार्टी की भारी जीत हुई थी। वाईएसआरसीपी ने 175 सदस्यीय विधानसभा में 151 सीटें हासिल की थीं। उसी वर्ष 25 में से 22 लोकसभा सीटें भी जीती थीं। सीटों के मामले में यह आई-पीएसी को किसी भी अभियान में मिला सबसे अच्छा परिणाम था।

रणनीतिकार के अपने शब्दों में, वाईएसआरसीपी के साथ काम करना एक प्रतिबद्धता थी जो उन्होंने जगन मोहन रेड्डी को दी थी। आई-पीएसी के संरक्षक और सलाहकार के रूप में, उन्होंने चुनाव रणनीति का सफल कार्यान्वयन सुनिश्चित किया। 2018 में राजनीति में उतरने से पहले प्रशांत किशोर ने घोषणा की थी कि वह किसी के लिए प्रचार नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने वाईएसआरसीपी के साथ काम पूरा किया क्योंकि उन्होंने पहले ही जगन रेड्डी के प्रति प्रतिबद्धता जताई थी।

वह जगन रेड्डी के पिता और दिवंगत मुख्यमंत्री वाई.एस. राजशेखर रेड्डी के बहुत बड़े प्रशंसक थे। उन्होंने एक बार वाईएसआरसीपी नेता से कहा था कि उन्हें पार्टी की मदद करने में खुशी होगी। उन्होंने 2017 में राजनीतिक रणनीतिकार के साथ व्यक्तिगत रूप से जगन रेड्डी और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ रणनीति सत्रों की एक श्रृंखला आयोजित करके काम करना शुरू किया। इसके बाद आई-पीएसी टीम ने संगठन को मजबूत करने और पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के लिए पार्टी के लिए कई अभियान शुरू किए। आई-पीएसी ने 709 दिन में 35 अभियानों का प्रबंधन किया, जिनमें 18 ऑनलाइन थे।

राजनीतिक परामर्श फर्म ने पार्टी के लिए रणनीति तय करने और पटकथा तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे अंततः वाईएसआरसीपी की जीत हुई। इस रणनीति के तहत पार्टी लोगों तक पहुंची और मतदाताओं से सीधा संबंध स्थापित किया। जगन की 14 महीने लंबी पदयात्रा इसी प्रयास का हिस्सा थी। लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव केवल चार-पाँच महीने दूर हैं, ऐसे में प्रशांत किशोर की नायडू से मुलाकात ने राज्य की राजनीति में हलचल पैदा कर दी है।

ऋषि राय सिंह की अध्यक्षता वाली आई-पीएसी ने स्पष्ट किया है कि वह 2024 में वाईएसआरसीपी के लिए फिर से प्रचंड जीत हासिल करने के लिए काम करना जारी रखेगी। ऐसे संकेत हैं कि प्रशांत किशोर शांतनु सिंह के नेतृत्व वाली टीम का मार्गदर्शन कर सकते हैं जो वर्तमान में टीडीपी के अभियान को संभाल रही है। वाईएसआरसीपी ने भी इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, लेकिन व्यंग्य के साथ। सिंचाई मंत्री और वाईएसआरसीपी नेता अंबाती रामबाबू ने पूछा, "अगर सामान ही खराब है, तो एक शिल्पकार से क्या उम्मीद की जा सकती है।"

रामबाबू ने टिप्पणी की, “यह पीके या वह पीके (नायडू के गठबंधन सहयोगी पवन कल्याण) टीडीपी को बचाने में मदद नहीं कर सकते। पार्टी एक मृत शरीर की तरह है, कोई भी पीके इसे पुनर्जीवित नहीं कर सकता।” उन्होंने टीडीपी की उस राजनीतिक रणनीतिकार के साथ जुड़ाव की विडंबना को रेखांकित किया जिसकी उसने पहले आलोचना की थी। उन्होंने कहा, "विडंबना यह है कि यह वही राजनीतिक दल है जिसने पहले किशोर को 'बिहार का डकैत' कहकर उनकी आलोचना की थी और उनका अपमान किया था।"

रामबाबू ने यह भी याद दिलाया कि नायडू ने पहले विशाखापत्तनम हवाई अड्डे पर जगन रेड्डी पर हमले, विवेकानंद रेड्डी की हत्या और सांप्रदायिक तनाव पैदा होने जैसी घटनाओं के लिए प्रशांत किशोर द्वारा की गई राजनीतिक नौटंकी को जिम्मेदार ठहराया था। पिछले कुछ महीनों से अटकलें लगाई जा रही हैं कि पीके, जैसा कि प्रशांत किशोर राजनीतिक हलकों में लोकप्रिय हैं, इस बार टीडीपी के लिए रणनीति तैयार करने में मदद करेंगे। कथित तौर पर उन्हें तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चंद्रबाबू नायडू की मदद करने के लिए राजी किया था।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में टीएमसी की भारी जीत के बाद जून 2021 में कथित तौर पर बातचीत शुरू हुई। क्या पीके नायडू को वह करने में मदद करेंगे जो जगन ने 2019 में किया था, यह लाख टके का सवाल है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि अभी यह अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी कि पीके फैक्टर का कितना असर होगा। उनका कहना है कि यह कई अन्य कारकों पर निर्भर करेगा, जिसमें चुनावी रणनीति तैयार करने में उनकी भागीदारी की सीमा भी शामिल है।

पीके के साथ नायडू की मुलाकात विजयनगरम जिले में विशाल सार्वजनिक बैठक के कुछ दिनों बाद हुई है, जहां उन्होंने जन सेना पार्टी (जेएसपी) नेता और अभिनेता पवन कल्याण के साथ मंच साझा किया था। टीडीपी और जेएसपी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वे आगामी चुनावों के लिए गठबंधन करेंगे। जेएसपी के साथ गठबंधन टीडीपी के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में आया है क्योंकि पार्टी एपी राज्य कौशल विकास निगम मामले में नायडू की गिरफ्तारी से परेशानी महसूस कर रही है। 73 वर्षीय नायडू को सीआईडी ने सितंबर में गिरफ्तार किया था और जेल भेज दिया था।

राजमुंदरी जेल में नायडू से मुलाकात के बाद पवन कल्याण ने घोषणा की कि जेएसपी टीडीपी के साथ गठबंधन में आगामी चुनाव लड़ेगी। आने वाले चुनावों में नायडू के लिए बहुत बड़ा दांव होगा। वह पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि यह उनकी आखिरी चुनावी लड़ाई होगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि टीडीपी अपने गठबंधन सहयोगी के लिए कितनी सीटें छोड़ने को तैयार होगी और पवन कल्याण की उम्मीदें क्या होंगी। लोकेश की राज्यव्यापी पदयात्रा के समापन के अवसर पर आयोजित हालिया सार्वजनिक बैठक की भारी सफलता ने पार्टी का मनोबल बढ़ा दिया है और इसके नेताओं ने दावा करना शुरू कर दिया है कि टीडीपी सत्ता में वापस आएगी।

पिछले महीने जमानत पर रिहा हुए नायडू को उम्मीद है कि आंध्र प्रदेश में तेलंगाना की पुनरावृत्ति होगी। नायडू ने कहा है कि तेलंगाना में मनमानी करने वालों के साथ जो हुआ, वही आगामी चुनाव में आंध्र प्रदेश में भी दोहराया जाएगा। तेलंगाना में, केसीआर के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को कांग्रेस के हाथों मात खानी पड़ी, और टीडीपी को आंध्र प्रदेश में भी इसी तरह की सत्ता विरोधी लहर की उम्मीद है। 52 दिन जेल में बिताने वाले टीडीपी प्रमुख भी सहानुभूति कार्ड खेलने की कोशिश कर रहे हैं।

अदालत द्वारा जमानत शर्तों में ढील दिए जाने के बाद नायडू ने अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में कहा, “मैंने अपने 45 साल के राजनीतिक जीवन में कोई गलती नहीं की है, लेकिन फिर भी मुझे एपी राज्य कौशल विकास निगम मामले में बिना किसी गलती के जेल भेज दिया गया। मुझे वास्तव में मानसिक रूप से पीड़ा हुई है।'' पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि जो लोग वाईएसआरसी सरकार की विफलताओं के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं, उन्हें झूठे मामले थोपकर परेशान किया जा रहा है। नायडू ने कहा, “सत्ता को किसी के दिमाग में घर नहीं करना चाहिए। जगन मोहन रेड्डी को सोचना चाहिए कि अगले तीन महीने में उनका भविष्य क्या होगा।”

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Dec 2023 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story