पीएम मोदी का कश्मीर दौरा अपडेट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बताया अपना परिवार, कहा- 'धारा 370 हटने के बाद मिली प्रतिबंधों से आजादी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बताया अपना परिवार, कहा- धारा 370 हटने के बाद मिली प्रतिबंधों से आजादी
  • आज पीएम मोदी का जम्मू-कश्मीर दौरा
  • धारा 370 हटने के बाद यहां पहला दौरा
  • कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। धारा 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहली बार कश्मीर के दौरे पर गए थे। जहां वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के साथ ही एक मेगा रैली को संबोधित की। सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी का यह दावा है कि प्रधानमंत्री मोदी की यह रैली कश्मीर के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी रेली होगी। इस रैली में दो लाख से भी ज्यादा लोग शामिल होने होंगे। पार्टी का यह दावा सही भी साबित हुआ क्योंकि श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में हजारों की संख्या में समर्थक मौजूद थे। बख्शी स्टेडियम में जनसभा के समक्ष पीएम मोदी 6400 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में भारी मात्रा में इकट्ठा हुए समर्थकों का संबोधन किया। जहां उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपना परिवार बताया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य से धारा 370 हटने के बाद विभिन्न प्रतिबंधों से लोगों को आजादी मिली।

Live Updates

  • 7 March 2024 8:53 AM GMT

    जम्मू-कश्मीर के लोग मेरा परिवार: पीएम मोदी

    अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, "मैंने हमेशा जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपने परिवार की तरह माना है। मेरे परिवार के लोग मेरे दिल में रहते हैं और 'मैं हूं मोदी का परिवार' कश्मीरियों के दिल में है। मैं वादा करता हूं कि जम्मू-कश्मीर में विकास कार्य होंगे। किसी भी कीमत पर रुकना नहीं है। अगले कुछ दिनों में रमज़ान शुरू होने वाला है। मैं देश के लोगों को रमज़ान की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ देना चाहता हूँ। कल हम महा शिवरात्रि मनाएंगे। मैं अपनी शुभकामनाएँ देता हूँ देश की जनता को भी महा शिवरात्रि की।"

  • 7 March 2024 8:51 AM GMT

    जम्मू-कश्मीर परिवारवाद और भ्रष्टाचार का शिकार: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर परिवारवाद और भ्रष्टाचार का बहुत बड़ा शिकार रहा है। यहां की पिछली सरकारों ने हमारे जम्मू-कश्मीर बैंक को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। बैंक को अपने रिश्तेदारों और भतीजों से भरकर इन परिवारवादियों ने बर्बाद कर दिया है। कुप्रबंधन के कारण बैंक को इतना घाटा हुआ कि आप सभी के हजारों करोड़ रुपये डूबने का खतरा हो गया।"

  • 7 March 2024 8:48 AM GMT

    प्रतिबंधों से ये आजादी धारा 370 हटने के बाद आई: पीएम मोदी

    लोगों को संबोधिक करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "प्रतिबंधों से ये आजादी धारा 370 हटने के बाद आई है। दशकों तक राजनीतिक फायदे के लिए कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को 370 के नाम पर गुमराह किया और देश को गुमराह किया। क्या जम्मू-कश्मीर को फायदा हुआ। अनुच्छेद 370 से या केवल कुछ राजनीतिक परिवार ही इसका फायदा उठा रहे थे? जम्मू-कश्मीर की जनता को सच्चाई पता चल गई है कि उन्हें गुमराह किया गया था। कुछ परिवारों के फायदे के लिए जम्मू-कश्मीर को जंजीरों में जकड़ कर रखा गया था। आज वहां 370 नहीं है, इसलिए जम्मू-कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा का पूरा सम्मान किया जा रहा है और उन्हें नए अवसर मिल रहे हैं। आज यहां सभी के लिए समान अधिकार और समान अवसर हैं।"

  • 7 March 2024 8:47 AM GMT

    जम्मू-कश्मीर का कमल से गहरा नाता है: पीएम मोदी

    अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''भविष्य में जम्मू-कश्मीर की सफलता की कहानी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। यहां की झीलों में हर जगह कमल दिखाई देते हैं। जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन का लोगो 50 साल पहले बना पहले भी कमल है। क्या यह संयोग है या प्रकृति का संकेत कि भाजपा का चुनाव चिह्न भी कमल है और जम्मू-कश्मीर का कमल से गहरा नाता है।"

  • 7 March 2024 8:44 AM GMT

    अब मेरा अगला मिशन 'वेड इन इंडिया': पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "अब मेरा अगला मिशन 'वेड इन इंडिया' है। लोगों को जम्मू-कश्मीर आना चाहिए और अपनी शादियों की मेजबानी करनी चाहिए। दुनिया ने देखा है कि कैसे जम्मू-कश्मीर में जी20 का आयोजन किया गया था। एक समय था जब लोग कहा करते थे। पर्यटन के लिए जम्मू-कश्मीर कौन जाएगा? आज जम्मू-कश्मीर में पर्यटन सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। 2023 में 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आ चुके हैं। अब दुनिया भर से बड़ी-बड़ी हस्तियां भी जम्मू-कश्मीर आ रही हैं।"

  • 7 March 2024 8:42 AM GMT

    स्वदेश दर्शन योजना पर बोले पीएम मोदी

    अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज स्वदेश दर्शन योजना के तहत 6 परियोजनाएं देश को समर्पित की गई हैं। इसके अलावा 'स्वदेश दर्शन' योजना के अगले चरण की भी शुरुआत की गई है। इसके तहत भी करीब 30 परियोजनाएं शुरू की गई हैं।" 

  • 7 March 2024 8:40 AM GMT

    विकास परियोजनाओं को लेकर बोले पीएम मोदी

    बख्शी स्टेडियम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, "आज मुझे पर्यटन से जुड़ी कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने का अवसर मिला। विकास की शक्ति, पर्यटन की संभावनाएं, किसानों का सशक्तिकरण और जम्मू-कश्मीर के युवाओं का नेतृत्व। निर्माण की राह एक विकसित जम्मू-कश्मीर यहीं से निकलेगा। जम्मू-कश्मीर सिर्फ एक क्षेत्र नहीं है, यह भारत का मस्तक है। विकसित जम्मू-कश्मीर विकसित भारत की प्राथमिकता है।"

  • 7 March 2024 8:39 AM GMT

    सब प्रयास आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं 2014 के बाद जब भी यहां आया, मैंने हमेशा कहा है कि मैं ये सब प्रयास आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं और मैं देख रहा हूं कि मैं आपका दिल जीतने में कामयाब रहा हूं। मैं लगातार प्रयास करता रहूंगा। यह मोदी की गारंटी है।"

  • 7 March 2024 8:36 AM GMT

    पीएम मोदी ने किया लोगों का धन्यवाद

    अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मुझे बताया गया है कि 285 ब्लॉकों से 1 लाख लोग वर्चुअली हमसे जुड़े हैं। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह वह नया जम्मू-कश्मीर है जिसका हम दशकों से इंतजार कर रहे थे। यही वह है। नया जम्मू-कश्मीर जिसके लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपना जीवन बलिदान कर दिया। इस नए जम्मू-कश्मीर का भविष्य उज्ज्वल है और चुनौतियों से पार पाने का साहस है।आपके प्रसन्न चेहरों को देखकर, देश भर के 140 करोड़ लोग संतुष्ट महसूस कर रहे हैं।"

  • 7 March 2024 8:35 AM GMT

    प्रधानमंत्री मोदी ने किया संबोधन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम के दौरान श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा, "धरती पर स्वर्ग आने की अनुभूति शब्दों से परे है।"

Created On :   7 March 2024 7:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story