नेशनल हेराल्ड केस: ED से सोनिया-राहुल लगा बड़ा झटका, एजेएल और यंग इंडिया की कुल 751.9 करोड़ की संपत्ति जब्त

ED से सोनिया-राहुल लगा बड़ा झटका, एजेएल और यंग इंडिया की कुल 751.9 करोड़ की संपत्ति जब्त
  • ED से राहुल-सोनिया लगा बड़ा झटका
  • 751.9 करोड़ की संपत्ति कुर्क

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस द्वारा संचालित नेशनल हेराल्ड अखबार के मामलों में मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की। नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच में एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) और यंग इंडिया (वाईआई) की ₹751 करोड़ की संपत्ति कुर्क की है।

कुर्क की गई संपत्ति में दिल्ली, मुंबई और लखनऊ सहित अन्य जगहों की प्रॉपर्टी शामिल हैं। इसमें लखनऊ में स्थित नेहरू भवन भी शामिल है। इन सभी जगहों की कुल अचल संपत्ति (प्रॉपर्टी) की कीमत 661.69 करोड़ रुपये है। इन सभी के अलावा ईडी ने यंग इंडिया की प्रॉपर्टी भी जब्त की है। जिसकी कीमत 90.21 करोड़ रुपये है।

कांग्रेस नेता बीजेपी पर बोला हमला

ED के इस कार्रवाई पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने X पर लिखा, ईडी द्वारा एजेएल की संपत्तियों की कुर्की की खबरें प्रत्येक राज्य में चल रहे चुनावों में निश्चित हार से ध्यान भटकाने की उनकी हताशा को दर्शाती हैं। उन्होंने अपने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि पीएमएलए कार्रवाई केवल किसी विधेय या मुख्य अपराध के परिणामस्वरूप हो सकती है। किसी भी अचल संपत्ति का कोई ट्रांसफर नहीं है। पैसों का कोई आवागमन नहीं हो रहा है। अपराध की कोई आय नहीं है। वास्तव में, ऐसा कोई शिकायतकर्ता नहीं है जो यह दावा करता हो कि उसे धोखा दिया गया है: एक भी नहीं!!

कांग्रेस ने आगे लिखा कि यह चुनाव के बीच में ध्यान भटकाने के लिए भाजपा द्वारा यह छल, झूठ और झूठ की पूर्वनिर्मित संरचना है। भाजपा का कोई भी गठबंधन सहयोगी-सीबीआई, ईडी या आईटी-भाजपा की निश्चित आसन्न हार को नहीं रोक सकता। किसी भी अचल संपत्ति के ट्रांसफर या धन की आवाजाही के बिना ऋण का असाइनमेंट एक ऐसी कंपनी की संपत्तियों की कुर्की और जब्ती को उचित ठहराने के लिए तैयार किया जा रहा है। ये प्रतिशोध की रणनीति कांग्रेस या विपक्ष को निराश नहीं करेगी।

मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में हुई कार्रवाई

ईडी ने X(पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, "ईडी ने करोड़ों रुपये की संपत्ति को अस्थायी तौर पर कुर्क करने का आदेश जारी किया है। पीएमएलए, 2002 के तहत मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में 751.9 करोड़ रुपये की जांच की गई। जांच से पता चला कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के पास भारत के कई शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई और लखनऊ में फैली कई अचल संपत्ति है। जो कि अपराध के रूप में प्राप्त किए गए 661.69 करोड़ रुपये की रकम है। यंग इंडियन (YI) के पास AJL के इक्विटी शेयरों में निवेश के रूप में 90.21 करोड़ रुपये की अपराध आय है।"


Created On :   21 Nov 2023 2:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story