मणिपुर हिंसा: राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना- 'बीजेपी ने की मणिपुर में भारत माता की हत्या', सेना दो दिनों में कर लेगी आग पर काबू

मणिपुर हिंसा: राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना- बीजेपी ने की मणिपुर में भारत माता की हत्या, सेना दो दिनों में कर लेगी आग पर काबू
  • मणिपुर में हिंसा को लेकर बीजेपी पर भड़के राहुल गांधी
  • राज्यसभा और लोकसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मानसून सत्र का आज आखिरी दिन रहा। लोकसभा और राज्यसभा में जोरदार हंगामा हुआ। हंगामा होने की वजह से सदन को कई बार स्थगित करना पड़ा। लोकसभा से अधीर रंजन चौधरी को निलंबित कर दिया गया है। यह निलंबन पीएम मोदी पर असंसदीय भाषण देने की वजह से हुई है। लोकसभा नेता प्रतिपक्ष के निलंबन पर कांग्रेस पार्टी सरकार के खिलाफ लामबंद नजर आई। गठबंधन "इंडिया" ने सदन से वॉकआउट कर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज यानी 11 अगस्त को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल के भाषण पर अपनी प्रतिक्रिया दी। राहुल ने मीडिया से कहा कि, कल पीएम मोदी ने 2 घंटे से ज्यादा वक्त तक बोला लेकिन काम की बात नहीं की। कांग्रेस नेता ने कहा कि, मणिपुर जल रहा है लेकिन हमारे प्रधानमंत्री सदन में बैठक कर इधर-उधर की बात कर रहे हैं। उन्होंने महज दो घंटे में से केवल 2 मिनट मणिपुर पर बोला। राहुल ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए कांग्रेस पार्टी अहम मुद्दा रहा, मणिपुर नहीं।

मणिपुर जाएंगे पीएम मोदी?- राहुल गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मणिपुर जाने के लिए नसीहत देते हुए राहुल गांधी ने कहा, "प्रधानमंत्री कम से कम मणिपुर जा सकते थे, समुदायों से बात कर सकते थे और कह सकते थे कि मैं आपका पीएम हूं, आइए बात शुरू करें लेकिन मुझे कोई इरादा नहीं दिखता। सवाल यह नहीं है कि क्या पीएम मोदी 2024 में पीएम बनेंगे, सवाल मणिपुर का है जहां बच्चे, लोग मारे जा रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा, "मैं जानता हूं कि मीडिया नियंत्रण में है, राज्यसभा, लोकसभा टीवी नियंत्रण में है लेकिन मैं अपना काम कर रहा हूं और करता रहूंगा। जहां भी भारत माता पर आक्रमण होगा, आप मुझे वहां उपस्थित और भारत माता की रक्षा करते हुए पाएंगे।"

'मणिपुर दो हिस्सों में बंटा'

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "19 साल के अनुभव में मैंने मणिपुर में जो देखा-सुना, वैसा पहले कभी नहीं देखा। संसद में मैंने कहा था। पीएम और गृह मंत्री ने भारत माता की हत्या की है, मणिपुर में भारत को खत्म कर दिया है। ये खोखले शब्द नहीं हैं। मणिपुर में, जब हमने मैतेई क्षेत्र का दौरा किया, तो हमें स्पष्ट रूप से बताया गया कि यदि हमारे सुरक्षा दस्ते में कोई कुकी है, तो उन्हें यहां नहीं लाया जाना चाहिए क्योंकि वे उसे व्यक्ति को मार देंगे। जब हम कुकी क्षेत्र में गए, तो हमें बताया गया कि हम अगर किसी भी मैतेई व्यक्ति को लाएंगे, वे उसे गोली मार देंगे। तो, यह एक राज्य नहीं है, दो राज्य हैं। राज्य की हत्या हो गई है और उसका हौसला बढ़ा दिया गया है।

पीएम जलना चाहते हैं मणिपुर- राहुल गांधी

मणिपुर हिंसा पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आगे कहा कि, "भारतीय सेना इस नाटक को 2 दिनों में रोक सकती है लेकिन पीएम मणिपुर को जलाना चाहते हैं और आग को बुझाना नहीं चाहते हैं।"

'मणिपुर जल रहा, सदन में पीएम हंस रहे'

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पीएम मोदी पर मणिपुर में हो रही हिंसा को लेकर निशाना साधा। उन्होंने मीडिया के सामने कहा, "कल पीएम मोदी ने संसद में करीब 2 घंटे 13 मिनट तक बोला। अंत में उन्होंने मणिपुर पर 2 मिनट तक बात की। मणिपुर महीनों से जल रहा है, लोग मारे जा रहे हैं, बलात्कार हो रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री हंस रहे थे, चुटकुले सुना रहे थे। यह उन्हें शोभा नहीं देता।"

राहुल की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। पीएम मोदी द्वारा सदन में दिए गए बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित की गई।

बीजेपी के खिलाफ विपक्ष एकजुट- खड़गे

अधीर के समर्थन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "वे (भाजपा) लोकतंत्र को दबाना चाहते हैं और संविधान के तहत चलना नहीं चाहते। इसलिए सभी दलों के लोग यहां विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हम उनके गैरकानूनी काम के खिलाफ लड़ते रहेंगे। लोकतंत्र को जिंदा रखने के लिए हम संसद के अंदर और बाहर हर जगह लड़ेंगे।"

विपक्ष सांसदों ने लोकसभा की कार्यवाही को किया बहिष्कार

लोकसभा से अधीर रंजन चौधरी के निलंबन के खिलाफ विपक्षी दलों के I.N.D.I.A. गठबंधन के सांसदों ने लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया और संसद में डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा तक मार्च किया।

सजा का अनुपात 90%

लोकसभा में भारतीय न्याय संहिता विधेयक पेश करते हुए अमित शाह ने कहा, "इस विधेयक के तहत हमने लक्ष्य रखा है कि सजा का अनुपात 90% से ऊपर ले जाना है। इसीलिए, हम एक महत्वपूर्ण प्रावधान लाए हैं कि जिन धाराओं में 7 साल या उससे अधिक जेल की सजा का प्रावधान है, उन सभी मामलों में फॉरेंसिक टीम का अपराध स्थल पर जाना अनिवार्य कर दिया जाएगा।" शाह ने आगे कहा, "इस कानून के तहत हम राजद्रोह जैसे कानूनों को निरस्त कर रहे हैं।"

शाह ने लोकसभा में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक किया पेश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा ने भारतीय न्याय संहिता विधेयक, 2023 भारतीय साक्ष्य विधेयक, 2023 और भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक पेश किया। विधेयक पेश कर शाह ने कहा "1860 से 2023 तक देश की आपराधिक न्याय प्रणाली अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कानूनों के अनुसार कार्य करती रही। तीन कानून बदल जाएंगे और देश में आपराधिक न्याय प्रणाली में बड़ा बदलाव होगा।"

कांग्रेस पर बीजेपी का वार, 'उल्टा चोर कोतवाल को डांटे'

लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा, "प्रधानमंत्री के लिए आप अपशब्द कहेंगे, गलत बातें कहेंगे। ऐसे व्यक्ति से तुलना करेंगे जो आपकी देन है। इसके लिए विपक्ष ही जिम्मेदार है, उल्टा चोर कोतवाल को डांटे।"

सदन को चलने नहीं दिया विपक्ष

केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद किरण रिजिजू ने विपक्ष पर बरसते हुए कहा, "विपक्षी दलों ने पिछले कई दिनों से मणिपुर का बहाना करके संसद को चलने नहीं दिया। कल जब प्रधानमंत्री मोदी ने मणिपुर और पूरे पूर्वोत्तर पर बहुत अच्छी तरह से अपनी बात रखी तब विपक्ष वॉकआउट किया। पूर्वोत्तर के सभी एनडीए सांसद प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखने जा रहे हैं कि उन्होंने कल मणिपुर और पूर्वोत्तर पर विस्तार से अपनी बात रखी।"

अधीर ने खेद नहीं जताया- जोशी

लोकसभा से कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा "मैंने उन्हें (अधीर रंजन चौधरी) उसी समय कहा कि माफी मांगें और खेद व्यक्त करें। लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया। यह फैसला करना स्पीकर पर निर्भर करता है।"

अधीर को आखिर क्यों किया निलंबित- खड़गे

लोकसभा से अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "उन्हें मामूली आधार पर निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने सिर्फ 'नीरव मोदी' कहा। नीरव का अर्थ है शांत, मौन। आपने उन्हें इस पर निलंबित कर दिया?"

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12:30 बजे तक के लिए स्थगित की गई।

सदन पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी मानसून सत्र के आखिरी दिन संसद पहुंचे।

फारूक अब्दुल्ला ने केंद्र पर साधा निशाना

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद फारूक अब्दुल्ला ने कहा "मुझे अफसोस है कि उन्होंने आखिरी दिन (संसद सत्र के) एक अच्छे सदस्य को निलंबित किया।"

मोदी जी हार रहे- कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी

लोकसभा में पीएम मोदी के भाषण और अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "मैं मोदी जी को मणिपुर के बारे में बोलने के लिए मजबूर करने के लिए कांग्रेस को बधाई देना चाहता हूं। मैंने मोदी जी को कई बार बोलते हुए सुना है, लेकिन कल उनके वाक्य और उच्चारण कहीं और जा रहे थे और उनके चेहरे से लग रहा था कि वे हार रहे हैं। अधीर रंजन चौधरी का निलंबन संसद में तानाशाही और संख्या का दुरुपयोग है।"

Created On :   11 Aug 2023 6:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story