लोकसभा चुनाव 2024: राजस्थान सरकार ने घटाया वैट, पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, क्या मध्यप्रदेश भी करेगा पहल

राजस्थान सरकार ने घटाया वैट, पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, क्या मध्यप्रदेश भी करेगा पहल
  • लोकसभा चुनाव से पहले भजनलाल कैबिनेट का अहम फैसला
  • पेट्रोल पर लगा वैट किया दो फीसदी कम
  • कर्माचारियों के डीए में की दो फीसदी की बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, जयपुर। लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान की भजनलाल सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पेट्रोल और डीजल पर दो फीसदी वैट घटा दिया है। इससे प्रदेश में अब पेट्रोल 1.40 रुपये से लेकर 5.30 रुपये और डीजल 1.34 रुपये से लेकर 4.85 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा। नई कीमते शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू होंगी। बता दें कि वर्तमान में राजस्थान में पेट्रोल पर 31 और डीजल पर 19 फीसदी वैट लगता है। जो सरकार के नए फैसले के बाद घटकर 29 और 17 हो जाएगा।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि रंगोत्सव के महापर्व होली से पूर्व प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात देते हुए हमारी सरकार ने प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर 2% वेट कम किया है और कीमतों में विसंगतियों को भी दूर किया है, जिससे अलग-अलग जिलों में कीमतों में बड़ा अंतर नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से राज्य सरकार पर 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा।

इसके अलावा सरकार ने राज्य कर्मचारियों के डीए (महंगाई भत्ता) में भी दो फीसदी बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। इससे प्रदेश के आठ लाख कर्माचारी लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही राज्य के करीब साढ़े चार लाख पेंशनर्स को भी इससे फायदा पहुंचेगा। वहीं राजस्थान सरकार के इस फैसले के बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि मध्यप्रदेश समेत अन्य बीजेपी शासित अन्य राज्यों में भी आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल के दामों में कमी की जा सकती है।

क्या मध्यप्रदेश करेगा पहल?

राजस्थान सरकार के फैसले के बाद पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने की मांग बढ़ सकती है। विपक्षी दल कांग्रेस यह कहकर मोहन यादव सरकार पर निशाना साध सकता है कि जब बीजेपी शासित राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर लगा वैट कम हो सकता है तो मध्यप्रदेश में क्यों नहीं। ऐसे में देखना होगा कि राज्य सरकार इस पर कोई निर्णय लेती है या नहीं?

Created On :   14 March 2024 3:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story