संजीवनी घोटाला: दिल्ली की अदालत ने केंद्रीय मंत्री के आपराधिक मानहानि मामले के खिलाफ गहलोत की अपील पर सुनवाई पूरी की

दिल्ली की अदालत ने केंद्रीय मंत्री के आपराधिक मानहानि मामले के खिलाफ गहलोत की अपील पर सुनवाई पूरी की
  • संजीवनी घोटाला मामले में नया मोड़
  • दिल्ली की एक अदालत ने शेखावत के आपराधिक मानहानि मामले के खिलाफ गहलोत की अपील पर सुनवाई पूरी की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यहां की एक अदालत ने बुधवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ दायर अपील पर सुनवाई पूरी कर ली, जिन्होंने उन पर संजीवनी घोटाले से संबंधित अपमानजनक बयान देने का आरोप लगाया था। राउज़ एवेन्यू कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एम.के. नागपाल, जिन्होंने पहले एक मजिस्ट्रेट अदालत को शेखावत की शिकायत पर अंतिम आदेश पारित करने से परहेज करने का निर्देश दिया था, ने कहा कि 18 नवंबर को होने वाली सुनवाई की अगली तारीख तक वही आदेश जारी रहेगा।

अदालत ने पक्षों को सुनवाई की अगली तारीख तक लिखित दलीलें दाखिल करने का भी निर्देश दिया है। शेखावत ने गहलोत पर राजस्थान में संजीवनी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले के संबंध में "भ्रामक बयान" देने का आरोप लगाया है। गहलोत ने पहले अपनी दलीलों का बचाव करते हुए कहा था कि उनके बयान सच्चे थे और उन्हें मानहानि की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता। गहलोत के वकील ने राउज एवेन्यू कोर्ट के अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट हरजीत सिंह जसपाल को सूचित किया था कि शेखावत को राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) द्वारा नोटिस दिया गया था, जो कथित 900 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच कर रहा था।

शेखावत ने नोटिस का जवाब दिया था, लेकिन गहलोत ने दावा किया कि शेखावत ने यह बात छिपाई थी। वकील ने तर्क दिया था कि गहलोत ने कभी भी शेखावत पर मामले में "दोषी" होने का आरोप नहीं लगाया था, "उन्होंने (गहलोत) कहा था कि शिकायतकर्ता (शेखावत) भी मामले में एक आरोपी है"। वकील ने यह भी दलील दी थी कि मामला मानहानि का नहीं है और गहलोत ने सच्चे बयान दिए हैं। 19 सितंबर को अदालत ने शेखावत की आपराधिक मानहानि शिकायत में गहलोत को आरोप मुक्त करने से इनकार कर दिया था और कहा था कि उनके अनुरोध में कोई दम नहीं है। इससे पहले कोर्ट ने पुलिस को शेखावत की शिकायत की जांच करने का निर्देश दिया था।

जसपाल ने कहा था कि जांच ऐसी होनी चाहिए कि तीन मुख्य सवाल - क्या शिकायतकर्ता शेखावत को आरोपी गहलोत द्वारा संजीवनी घोटाले में "आरोपी" के रूप में संबोधित किया गया था, क्या गहलोत ने कहा था कि शेखावत के खिलाफ लगाए गए आरोप संजीवनी घोटाले में साबित हुए हैं और क्या शेखावत या उनके परिवार के सदस्यों को घोटाले की जांच में "आरोपी" के रूप में सूचीबद्ध किया गया है - इसका उत्तर दिया गया है।

शेखावत ने इस साल मार्च में गहलोत के खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि संजीवनी मामले की जांच शुरू की गई थी लेकिन उनके नाम का कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया था, और भारतीय दंड संहिता की प्रासंगिक धाराओं के तहत आपराधिक मानहानि के लिए गहलोत के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की थी ( आईपीसी)। उन्होंने अपनी प्रतिष्ठा के नुकसान के लिए उचित वित्तीय मुआवजे की भी मांग की।

21 फरवरी को राज्य सचिवालय में बजट समीक्षा बैठक के बाद गहलोत ने कहा था कि उनके माता-पिता और पत्नी सहित पूरा शेखावत परिवार संजीवनी घोटाले में शामिल था। गहलोत ने भी मानहानि का मुकदमा दायर करने का स्वागत करते हुए कहा था, ''इस बहाने कम से कम मामला आगे बढ़ेगा।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Nov 2023 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story