महाराष्ट्र: शरद पवार नासिक में प्याज किसानों के विरोध-प्रदर्शन में होंगे शामिल

नासिक में प्याज किसानों के विरोध-प्रदर्शन में होंगे शामिल

डिजिटल डेस्क, नासिक। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार प्याज निर्यात पर केंद्र के प्रतिबंध के विरोध में आयोजित किसानों के प्रदर्शन में शामिल होंगे। अधिकारियों ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। 83 वर्षीय पवार कई पार्टी नेताओं के साथ दोपहर में चंदवाड शहर में प्याज उत्पादकों के विरोध-प्रदर्शन में शामिल होंगे, जिसमें हजारों स्थानीय किसानों के भाग लेने की उम्मीद है क्योंकि पुलिस ने कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा बढ़ा दी है।

पिछले कुछ महीनों से, स्थानीय बाजारों में प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र द्वारा 31 मार्च 2024 तक प्याज के निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंध के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं। एनसीपी (एसपी) पुणे के एक नेता ने कहा, ''पवार आज दोपहर विरोध-प्रदर्शन में भाग लेंगे और किसानों को कुछ देर के लिए संबोधित भी कर सकते हैं। इसका उद्देश्य किसानों की दुर्दशा की ओर केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करना है, जिन्हें अब अपनी उपज के लिए बहुत कम कीमत मिल रही है।''

नासिक और अन्य हिस्सों में किसान निर्यात प्रतिबंध को वापस लेने की मांग को लेकर पिछले कुछ महीनों से एपीएमसी में हड़ताल के साथ नियमित विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। विभिन्न दलों के राजनेताओं ने कहा है कि मानसून में असमान बारिश के साथ सूखे जैसी स्थिति और हाल ही में बेमौसम बारिश/ओलावृष्टि से सर्दियों में फसलें बर्बाद होने के मद्देनजर निर्यात प्रतिबंध दोहरी मार साबित हुआ है।

चार साल में यह पहली बार है कि राज्यसभा सदस्य पवार किसी आम सार्वजनिक मुद्दे के लिए सीधे मैदान में आंदोलन में भाग लेंगे। नवंबर 2019 में, भाजपा के देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री और अलग हुए नेता के रूप में शपथ ग्रहण समारोह के बाद, अनुभवी मराठा (तत्कालीन) नवगठित महा विकास अघाड़ी (एमवीए) को बचाने के बेताब प्रयासों में पूरी ताकत से कूद पड़े थे। उस समय भी अजित पवार उपमुख्यमंत्री बने थे, हालाँकि दो-सदस्यीय सरकार बमुश्किल 80 घंटे ही चल सकी थी।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Dec 2023 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story