नौ सालों में जितना काम हुआ, वो 1947 से अब तक नहीं हुआ था : पुरी

नौ सालों में जितना काम हुआ, वो 1947 से अब तक नहीं हुआ था : पुरी
Chief Minister Yogi Adityanath, Urban Affairs Minister Hardeep Singh Puri highlighted in detail the achievements of Prime Minister Narendra Modi's nine-year tenure..
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नौ साल
  • मोदी कार्यकाल की उपलब्धियां
  • 2019 में कोरोना महामारी का सामना
डिजिटल डेस्क, लखनऊ। प्राकृतिक गैस तथा आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नौ साल के कार्यकाल की उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बीते 9 साल में जो काम हुए हैं वो 1947 से अबतक नहीं हुए।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी सोमवार को राजधानी में मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल के पूरे होने पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। कहा कि 2019 में हमने कोरोना महामारी का सामना किया। इससे पहले हमारे हेल्थ सेक्टर की स्थिति अच्छी नहीं थी। पीपीई किट छोड़िए वैक्सिन मैन्यूफैक्च रिंग का काम बंद था। हमने वैक्सीन मैन्यूफैक्च रिंग और हेल्थ सेक्टर को सु²ढ़ किया। हरदीप सिंह पुरी ने ओडीएफ, अमृत मिशन के अंतर्गत नल से जल योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वनिधि योजना पर भी विस्तार से आंकड़े रखे। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आज भारत की जीडीपी 3.8 ट्रिलियन डॉलर है। जर्मनी और जापान हमसे थोड़ा आगे हैं। हम अगले दो साल में ही दुनिया के तीसरे नंबर की जीडीपी वाला देश होंगे। 2028 तक हमने 7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य तय किया है। साथ ही 2040 तक हम 28 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने देश में इन्फ्रास्ट्रक्च र डेवलपमेंट पर चर्चा करते हुए कहा कि पिछले साल से लेकर इस साल तक 30 प्रतिशत कैपिटल एक्सपेंडिचर की ग्रोथ हुई है। हरदीप सिंह पुरी ने एयरपोर्ट, रोड नेटवर्क, नेशनल हाईवे को लेकर हुए कार्यों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि न सिर्फ हमारे हवाई अड्डे वल्र्डक्लास हो रहे हैं बल्कि रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प हो रहा है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 May 2023 9:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story