I.N.D.I.A.समन्वय समिति की बैठक: आज होगी गठबंधन की पहली बैठक, सीट शेयरिंग समेत अन्य कई अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

आज होगी गठबंधन की पहली बैठक, सीट शेयरिंग समेत अन्य कई अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
  • इंडिया गठबंधन की अहम बैठक आज
  • सीट शेयरिंग फॉर्मुला बनाने पर होगा फोकस
  • टीएमसी को छोड़कर सभी दल होंगे शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ने आज समन्वय समिति (कोऑर्डिनेशन कमेटी) की पहली बैठक बुलाई है। शाम 4 बजे एनसीपी चीफ शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर होने वाली इस बैठक में कमेटी के सभी 14 सदस्य शामिल होंगे। माना जा रहा है कि बैठक में सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों के नाम तय करने सहित अन्य कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक, गठबंधन में शामिल कई नेताओं ने सीट के बंटवारे का फॉर्मुला शीघ्र तैयार करने की मांग की है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि आने वाले लोकसभा चुनाव में सत्ताधारी गठबंधन एनडीए के खिलाफ विपक्ष की तरफ से एक संयुक्त उम्मीदवार खड़ा किया जा सके।

बता दें कि इस बैठक में जो 14 सदस्य शामिल होंगे वो हैं - कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, डीएमके नेता टीआर बालू, जेएमएम नेता हेमंत सोरेन, शिवसेना-यूबीटी नेता संजय राउत, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, 'AAP' नेता राघव चड्ढा, समाजवादी पार्टी के नेता जावेद अली खान, जेडीयू नेता ललन सिंह, सीपीआई नेता डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती, टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी और सीपीआई-एम से एक सदस्य।

हालांकि टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी और जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह बैठक में शामिल नहीं होंगे। दरअसल, अभिषेक बनर्जी को ईडी ने 13 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है जिस वजह से बैठक का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। वहीं ललन सिंह खराब स्वास्थ्य की वजह से इससे नदारद रहेंगे। उनकी जगह संजय कुमार झा शामिल होंगे। ऐसे में टीएमसी छोड़कर सभी दलों के नेताओं का इस बैठक में शामिल होना तय माना जा रहा है।

तैयार हुआ एजेंडा

जानकारी के मुताबिक, समन्वय समिति के सदस्यों ने एक एजेंडा तैयार किया है। जिसे बैठक में अंतिम रूप प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा इस बैठक में साझा रैलियों, प्रचार व सोशल मीडिया रणनीति पर भी फैसला किया जा सकता है। कहा जा रहा है कि चुनाव और प्रचार का रोडमैप बनाने के लिए राज्यों को 4 श्रेणियों में बांटा गया है। इनमें सबसे अहम श्रेणी पहली है जिसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्य शामिल किए गए हैं। वहीं दूसरी श्रेणी में राजस्थान, मप्र, गुजरात, हिमाचल, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ जैसे राज्य हैं, जहां लड़ाई कांग्रेस-भाजपा के बीच है। इस स्थिति में इन राज्यों के लिए राष्ट्रीय मुद्दों और राज्य के मुद्दों को मिलाकर रणनीति बनाई जा सकती है।

तीसरी श्रेणी में ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना हैं। इन राज्यों में उन पार्टियों की सरकारें हैं जो इंडिया गठबंधन में शामिल नहीं हैं। चौथी श्रेणी में पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, केरल और गोवा जैसे राज्य हैं जहां गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच ही मुकाबले की स्थिति निर्मित हो सकती है। ऐसे में यहां सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच फंस सकता है। आज होने वाली बैठक में इन राज्यों के लिए सीट बंटवारे के फॉर्मुले पर फोकस रहने की संभावना है।

Created On :   13 Sep 2023 6:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story