नए संसद भवन के उद्घाटन का यह है पूरा कार्यक्रम

नए संसद भवन के उद्घाटन का यह है पूरा कार्यक्रम
New Delhi: New Parliament building, that will be inaugurated by Prime Minister Narendra Modi on 28 May, in New Delhi, Saturday, May 27, 2023. (Photo:IANS/Twitter)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार, 28 मई को पूरे वैदिक विधि-विधान से पूजा और हवन करने के बाद नया संसद भवन देश की जनता को समर्पित करेंगे। संसद के नए भवन का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह 7:30 बजे के लगभग शुरू होने की संभावना है। वैदिक रीति से विशेष पूजा और हवन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी।
आइए, आपको बताते हैं संसद भवन के उद्घाटन का पूरा कार्यक्रम :

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा और हवन के कार्यक्रम के लिए सुबह 7:15 बजे के लगभग संसद भवन पहुंच जाएंगे। संसद भवन परिसर में स्थित गांधी मूर्ति के पास बनाए गए विशेष पंडाल में सुबह 7:30 बजे पूजा और हवन का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। 8:30 बजे नए संसद भवन के अंदर बने लोकसभा कक्ष में कार्यक्रम शुरू हो जाएगा, जिसके 9 बजे तक चलने की संभावना है। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा अध्यक्ष के आसन के समीप पवित्र सेंगोल को स्थापित करेंगे। 9:30 बजे संसद की लॉबी में सभी धर्मो की प्रार्थना सभा शुरू होगी। लगभग आधे घंटे तक चलने वाली इस प्रार्थना सभा में शंकराचार्य, साधु-संत और कई विद्वान पंडित मौजूद रहेंगे।

दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के दूसरे चरण के लिए संसद पहुंचेंगे। उद्घाटन के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए गए विशिष्ट अतिथि और सांसद नए संसद भवन के अंदर बने लोकसभा कक्ष में पहुंचेंगे। दोपहर 12:07 बजे राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत होगी। राष्ट्रगान के बाद राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश 12:10 बजे स्वागत भाषण देंगे। स्वागत भाषण के बाद संसद पर बनी दो शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई जाएगी। दोपहर साढ़े 12 बजे के लगभग राज्यसभा उपसभापति हरिवंश राज्यसभा के सभापति एवं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का बधाई संदेश पढ़ेंगे।

12:43 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का भाषण देने का कार्यक्रम तय है। आपको बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष को ही संसद भवन का कस्टोडियन माना जाता है। दोपहर बाद 1 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के इस नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को यादगार और स्मरणीय बनाने के लिए इस अवसर पर 75 रुपये का नया सिक्का और स्टाम्प जारी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1:10 बजे अपना भाषण शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री के भाषण के बाद लोकसभा महासचिव धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे और इसी के साथ नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का समापन हो जाएगा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 May 2023 4:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story