मणिपुर में शीर्ष उग्रवादी संगठन ने स्वतंत्रता दिवस के बहिष्कार का आह्वान किया

मणिपुर में शीर्ष उग्रवादी संगठन ने स्वतंत्रता दिवस के बहिष्कार का आह्वान किया
  • मणिपुर में जातीय हिंसा
  • स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों के बहिष्कार का आह्वान
  • 15 अगस्त को 17 घंटे के सामान्य बंद का भी आह्वान

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर में जातीय हिंसा के बीच, मणिपुर में सात उग्रवादी संगठनों के एक शीर्ष निकाय ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों के बहिष्कार का आह्वान किया, इसके अलावा 15 अगस्त को 17 घंटे के सामान्य बंद का भी आह्वान किया। एक बयान में, प्रतिबंधित गैरकानूनी समूहों के शीर्ष निकाय कोरकॉम ने कहा कि "15 अक्टूबर 1949 को मणिपुर के भारत में विलय के साथ मणिपुर की राजनीतिक स्थिति में अचानक गिरावट आई, जिसके द्वारा संप्रभु मणिपुर को केवल एक मुख्य आयुक्त के प्रांत में बदल दिया गया।"

“1950 में भाग 'सी' राज्य से, मणिपुर को 1956 में एक केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया था। भारतीय औपनिवेशिक शासन ने न केवल पूरे मणिपुर में कुख्यात एएफएसपीए और कई अन्य कठोर कानूनों को लागू किया, बल्कि एक विभाजनकारी नीति भी जारी रखी। कई जातीय समूहों के बीच रुक-रुक कर, जिसके परिणामस्वरूप अब अनियंत्रित जातीय संघर्ष हो गया है।'' बयान में कहा गया है कि अवैध मणिपुर विलय समझौते, 1949 ने मणिपुर के संप्रभु इतिहास को मिटा दिया, जिसके कारण "मणिपुर के जातीय समूहों के बीच 15 अगस्त का जश्‍न मनाया गया"।

"अब, समय आ गया है कि मणिपुर में प्राचीन काल से निवास करने वाले सभी जातीय समूह इस औपनिवेशिक शासन का विरोध करने के लिए 'मणिपुर लोगों' के रूप में खड़े हों और हमारे उत्पीड़ित लोगों के आत्म-निहित अधिकार का प्रयोग करने की दिशा में वैज्ञानिक राजनीतिक विकास का मार्ग प्रशस्त करें।"

"वर्तमान जातीय गतिरोध भारत द्वारा आतंकवाद विरोधी अभियान के छद्म युद्ध के एक भाग के रूप में 'घृणा खेल और घृणा अपराध' के उपयोग के कारण उत्पन्न हुआ। मणिपुर के सभी संघर्षरत और उत्पीड़ित स्वदेशी लोगों को अब दो लोगों की हत्या की भारतीय औपनिवेशिक नीति का एहसास होना चाहिए बयान में कहा गया है, ''एक पत्थर से निशाना साधना और किसी भी शांति वार्ता की आड़ में भारत के औपनिवेशिक संविधान के ढांचे के भीतर मणिपुर की खोई हुई संप्रभुता की बहाली की असंभवता।''

कॉर्कॉम के तहत उग्रवादी संगठन में कांगलेईपाक कम्युनिस्ट पार्टी, कांगलेई यावोल कन्ना लुप, पीपुल्स रिवोल्यूशनरी पार्टी ऑफ कांगलेईपाक (प्रीपाक), प्रीपाक-प्रो, रिवोल्यूशनरी पीपुल्स फ्रंट, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट शामिल थे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Aug 2023 3:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story