तंगहाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ जल्द देंगे अपने पद से इस्तीफा, देश में इसी साल हैं आम चुनाव

तंगहाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ जल्द देंगे अपने पद से इस्तीफा, देश में इसी साल हैं आम चुनाव
अगस्त माह में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ देंगे इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ जल्द ही अब अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। इस बात की पुष्टि उन्होंने शुक्रवार रात को राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान की। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नेता शहबाज ने कहा, " साल के अंत तक देश में आम चुनाव होने वाले हैं। मैं संवैधानिक रूप से अगस्त में अपने पद से इस्तीफा दे दूंगा। मैं जल्द ही कार्यवाहक सरकार को पद सौंपने जा रहा हूं।" बता दें कि, पाकिस्तान बीते कुछ सालों से आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। देश में महंगाई आसमान छू रही है। लोग की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। पाकिस्तान में लोगों को खाने-पीने जैसी चीजों के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है।

जल्द पाकिस्तान में नेशनल असेंबली होगा भंग

पाकिस्तान का संवैधानिक नियम यह कहता है कि निष्पक्ष कार्यवाहक सरकार देश में आम चुनाव कराने के लिए जिम्मेदार है। 14 अगस्त को यहां पर स्वतंत्रता दिवस है। पाकिस्तान के पीएम ने बताया कि उनका कार्यकाल 14 अगस्त के दिन ही समाप्त हो जाएगा। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शहबाज शरीफ उसी दिन राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को इस्तीफा सौंप सकते हैं। साथ ही, 14 अगस्त को ही वे राष्ट्रपति से नेशनल असेंबली को भंग करने की सिफारिश कर सकते हैं। राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान शाहबाज शरीफ ने कहा कि उन्हें देश को चलाने की जिम्मेदारी मिली थी, जिसके लिए उन्होंने अथक प्रयास किया।

लोगों को नई सरकार से उम्मीद

पिछले साल पाकिस्तान में तख्तापलट हो गया था। इस दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के कई सहयोगी दलों ने अपना समर्थन वापस ले लिया। जिसके चलते देश में उनकी सरकार चली गई थी। इसके बाद वहां की सुप्रीम कोर्ट ने संसदीय चुनाव के आदेश दिए। फिर नेशनल असेंबली के निचले सदन में मतदान हुआ और इमरान खान को प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद देश की बागडोर पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ के हाथ में चली गई। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमल समेत कई पार्टियों ने उन्हें समर्थन दिया । इसके बाद पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा डांवाडोल हुई है। अब एक बार फिर देश में आम चुनाव होने वाले हैं। लोगों को उम्मीद है कि चुनाव के बाद देश की आर्थिक स्थिति ठीक होगी।

Created On :   15 July 2023 1:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story