गांधी जयंती: गांधी जयंती पर केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल पहुंचे खादी ग्रामोद्योग भंडार, महात्मा गांधी जी को दी श्रद्धांजलि, लोगों से खादी अपनाने का किया आह्वान

गांधी जयंती पर केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल पहुंचे खादी ग्रामोद्योग भंडार, महात्मा गांधी जी को दी श्रद्धांजलि, लोगों से खादी अपनाने का किया आह्वान
गांधी जयंती पर केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल गांधी जयंती के अवसर पर भोपाल के जवाहर चौक पर स्थित खादी ग्रामोद्योग भंडार पहुंचे, जहां केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। वही मंत्री प्रहलाद सिंह ने चरख भी चलाया, इसके बाद अपने लिए खादी का कुर्ता-पजामा लिया। साथ ही भारत में निर्मित खादी के कपड़े के विभिन्न गुणों पर चर्चा की तथा खादी को बढ़ावा देने का आह्वान किया।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह ने कहा कि मैं पैदल यात्रा करके राज्यनीति करने वाला आदमी हूं, महात्मा गांधी जी ने जमीन से जुड़ने के तीन प्रमुख मार्ग बताएं है। जिसे आसानी के साथ आम आदमी स्वीकर कर सकता है । पहला खादी पहेनना और खादी को प्रोत्साहित करना ये हमारी आत्मनिर्भरता का सीधा संदेश था। दूसरा मार्ग है नशा मुक्त होना, जिसके लिए व्यक्ति को ही संकल्प लेना होगा, यदि आप इसे लेते है तो ये आपकी पीढ़ी की मजबूती की गारंटी है। तीसरा संकल्प है, स्वच्छता यदि हमारा आत्म अनुशासन ठीक है तो हमारा घर भी ठीक रहेंगा और समाज जीवन में जो भी स्थान रहेंगे वह भी स्वच्छ रहेंगे।

वही खादी से बने कपड़ों की सराहना करते हुए, केंद्रीय राज्य प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से अपील की है कि त्योहारों पर खादी ग्रामोद्योग के उत्पाद ही उपहार में देने की कोशिश करें. खादी स्थानीय ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बल देने के साथ ही हमारे स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के भी ज्यादा अनुकूल है, इसलिए खादी वैश्विक स्तर पर बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है। खादी एक ऐसा वस्त्र है जो सर्दियों में गर्मी और गर्मियों में ठंड का एहसास दिलाता है. खादी हाथकता और हाथ बुना वस्त्र है। जिसे भारतीय स्वतन्त्रता आंदोलन के दौरान देशभक्ति का दर्जा हासिल हुआ और जिसने स्वदेशी की भावना को सृजित किया।

Created On :   2 Oct 2023 3:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story