मध्य प्रदेश विधानसभा में पहले दिन जोरदार हंगामा, कार्यवाही स्थगित

मध्य प्रदेश विधानसभा में पहले दिन जोरदार हंगामा, कार्यवाही स्थगित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की 15वीं विधानसभा के अंतिम सत्र की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। पहले ही दिन जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस तथा भाजपा के विधायकों के बीच जमकर नोकझोंक भी हुई। इसको देखते हुए 12 जुलाई तक के लिए सदन को स्थगित कर दिया गया।

दरअसल, राज्य की 15वीं विधानसभा के अंतिम सत्र के हंगामेदार होने के आसार पहले से ही थे। विपक्षी दल ने आदिवासी अत्याचार, सतपुड़ा अग्निकांड जैसे मामलों को जोरदार तरीके से उठाने की बात कही थी। मंगलवार को सदन शुरू होते ही कांग्रेस के तेवर आक्रामक थे और सदन की कार्यवाही शुरू होते ही यह नजर भी आने लगा। सदन में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम पहुंचे भी नहीं थे, इसके पहले ही कांग्रेस के विधायक और पूर्व मंत्री कांतिलाल भूरिया ने आदिवासियों पर हो रहे अत्याचार का मामला उठा डाला, जिस पर संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने व्यंग्य के अंदाज में कहा कि आसन पर बैठ भी नहीं पाए हैं अध्यक्ष महोदय और आपकी मानसिकता समझ में आ रही है।

सदन की कार्यवाही जैसे ही आगे बढ़ी कि फिर दोनों दलों के नेता आमने-सामने थे। वंदे मातरम के बाद संसदीय कार्य मंत्री ने कहा, कांग्रेस ने जिस तरह से वंदे मातरम का अपमान किया है, इसके लिए कांग्रेस की निंदा करता हूं, कांग्रेस ने सदन की परंपरा को तोड़ने की कोशिश की है।

इस पर कांग्रेस के विधायक और पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने आपत्ति दर्ज कराई और कहा कि संसदीय कार्य मंत्री असत्य बोल रहे हैं। वंदे मातरम गीत प्रारंभ नहीं हुआ था। दोनों दलों के विधायकों में जमकर तीखी नोकझोंक हुई। उसके बाद दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और प्रश्नकाल पूरा हुआ।

प्रश्नकाल खत्म होते ही नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने सीधी जिले में आदिवासी पर हुए अत्याचार का मामला उठाया। साथ ही भाजपा पर आरोप लगाया कि उसने आदिवासी दशमत को अपमानित किया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने भी कहा कि प्रदेश में दो करोड़ आदिवासी हैं। इस घटना से हमारा प्रदेश पूरे देश में कलंकित हुआ है और यह बहुत ही चिंता का विषय है।

इस पर संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्वाइंट ऑफ आर्डर उठाते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने यह मामला रख दिया है जो विषय रिकॉर्ड में आ गया है। इस दौरान कांग्रेस के विधायकों ने कई बार वेल में पहुंचकर नारेबाजी की। आखिरकार विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 July 2023 4:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story