इजरायल-हमास युद्ध: अमेरिका ने गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम के प्रस्ताव को वीटो किया

अमेरिका ने गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम के प्रस्ताव को वीटो किया
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाया गया था तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग वाला प्रस्ताव
  • अमेरिका ने किया वीटो

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। अमेरिका ने गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को वीटो कर दिया है। संयुक्त अरब अमीरात द्वारा तैयार और 100 से अधिक देशों द्वारा समर्थित प्रस्ताव को सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों में से भारत समेत 13 का समर्थन प्राप्त हुआ। ब्रिटेन शुक्रवार को अनुपस्थित रहा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संगठन के सबसे शक्तिशाली निकाय से युद्धविराम का आह्वान करने का आग्रह करने के लिए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 99 का इस्तेमाल किया था।

अनुच्छेद 99 में कहा गया है, "महासचिव किसी भी मामले को सुरक्षा परिषद के ध्यान में ला सकते हैं जो उनकी राय में अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव को खतरे में डाल सकता है।"

प्रस्ताव के पाठ में हमास और इज़रायल के बीच लड़ाई को तत्काल रोकने और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत इज़रायली और फिलिस्तीनी नागरिकों दोनों की सुरक्षा का आह्वान किया गया। इसने "सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई" की भी मांग की।

संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन के राजदूत रियाद मंसूर ने परिषद को बताया कि वोट का परिणाम "विनाशकारी" है। उन्होंने कहा: "लाखों फिलिस्तीनी जीवन अधर में लटके हुए हैं। उनमें से हर एक पवित्र है, बचाने लायक है।"

उन्होंने कहा कि यह "अफसोस से परे" है कि संकट के बीच सुरक्षा परिषद को एक नए अपनाए गए प्रस्ताव के माध्यम से अपने कर्तव्यों को पूरा करने से रोका गया। "इसे कैसे उचित ठहराया जा सकता है? कोई संपूर्ण लोगों के वध को कैसे उचित ठहरा सकता है?"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Dec 2023 3:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story