महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करेंगे : पंजाब सीएम

महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करेंगे : पंजाब सीएम
  • स्वातंत्रता दिवस पर बोले सीएम भगवंत मान
  • पंजाबी जन्म से ही नेता होते हैं
  • पंजाब के हर गांव में किसी न किसी शहीद के पदचिह्न हैं

डिजिटल डेस्क, पटियाला। पंजाब को देश में अग्रणी बनाकर महान स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और राष्ट्र नायकों के सपनों को साकार करने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने मंगलवार को कहा कि उनके खून की एक-एक बूंद इस नेक काम के लिए प्रतिबद्ध है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ''पंजाबी जन्म से ही नेता होते हैं और वे किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रह सकते, लेकिन समय की मांग है कि उनकी असीम ऊर्जा को सही दिशा में लगाया जाए, जिसके लिए सरकार ठोस प्रयास कर रही है।'' उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब इन सतत प्रयासों से प्रदेश देश का नेतृत्व करेगा। एक बार पंजाब देश का नेतृत्व करेगा तो भारत दुनिया का मार्गदर्शन करेगा।

मान ने कहा कि इस संबंध में सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किया जा रहा है और राष्ट्रीय नायकों को विनम्र श्रद्धांजलि के रूप में इस नेक काम के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों द्वारा निभाई गई भूमिका साहस और बलिदान की एक ऐसी कहानी है, जिसकी दुनिया में कहीं कोई तुलना नहीं है। उन्होंने कहा कि 80 प्रतिशत से अधिक महान योद्धा और देशभक्त, जिन्होंने अपना जीवन बलिदान किया या किसी न किसी रूप में ब्रिटिश अत्याचार का शिकार हुए, पंजाबी थे।

मान ने कहा कि बाबा राम सिंह, शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, लाला लाजपत राय, शहीद उधम सिंह, करतार सिंह सराभा, दीवान सिंह कालेपानी और कई अन्य वीर रत्नों ने आजादी के अंतिम लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने खून की हर बूंद बहा दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के हर गांव में किसी न किसी शहीद के पदचिह्न हैं, जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया है। उन्होंने कहा कि आज भी प्रदेश के युवा बहादुरी से देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने युवा पीढ़ी से अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से परिचित होने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि हालांकि पंजाब ने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, लेकिन इसे विभाजन का खामियाजा भी भुगतना पड़ा क्योंकि दस लाख लोग देश से पलायन कर गए।

सीएम मान ने कहा कि अंग्रेजों द्वारा खींची गई रेखा ने आमतौर पर देशवासियों और विशेषकर पंजाबियों को गहरे घाव दिए। उनकी सरकार महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए अग्रणी पहल कर रही है। छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य भर में 117 स्कूल ऑफ एमिनेंस का निर्माण किया जा रहा है।

मान ने कहा कि अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे से सुसज्जित ये स्कूल छात्रों को पेशेवर और प्रतिस्पर्धी पाठ्यक्रमों के लिए तैयार करने के उद्देश्य से सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी तरह, लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार ने 659 आम आदमी क्लीनिक खोले हैं, जिनमें 76 ऐसे क्लीनिक शामिल हैं जो इस स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को समर्पित किए गए हैं। इन क्लीनिकों ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्रांति ला दी है क्योंकि इन क्लीनिकों में प्रतिदिन आने वाले 95 प्रतिशत से अधिक मरीज ठीक हो जाते हैं।

सीएम मान ने कहा कि आम आदमी क्लीनिक पंजाब में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के सुधार में आधारशिला के रूप में काम कर रही है। 15 अगस्त 2022 से क्लीनिकों की शुरुआत के बाद से इन क्लीनिकों में 43.74 लाख से अधिक मरीज आए हैं, जिन्हें मुफ्त दवाएं, निदान और नैदानिक परीक्षण की सुविधा प्रदान की गई है। सीएम ने तीन स्वतंत्रता सेनानियों क्रमश: मोहकम सिंह, अवतार सिंह और चरण सिंह के साथ-साथ फ्रीडम फाइटर्स एसोसिएशन पटियाला के सदस्यों को भी सम्मानित किया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Aug 2023 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story