लोकसभा चुनाव तय समय से पहले होगा? सर्वे में लोगों ने दी अपनी राय, सीएम नीतीश का दावा सच तो नहीं!

लोकसभा चुनाव तय समय से पहले होगा? सर्वे में लोगों ने दी अपनी राय, सीएम नीतीश का दावा सच तो नहीं!
  • लोकसभा चुनाव तय समय से पहले न हो जाए- नीतीश
  • सर्वे में 33 फीसदी लोगों ने माना, तय समय से पहले होगा चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव में करीब एक साल का समय है। जिसको देखते हुए देश की तमाम प्रमुख पार्टियां चुनाव प्रचार के लिए अपनी कमर कसती हुई दिखाई दे रही हैं। लोकसभा चुनाव से पहले इसी साल पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसको देखते हुए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही अपनी 'बिसात' बिछाने लगी हैं ताकि अपने विरोधियों को चित्त किया जा सके।

आगामी चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने अभी से अपने वरिष्ठ नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए तैयार होने के निर्देश दे दिए हैं। जिसको देखते हुए मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्री देश के अलग-अलग शहरों में 'संपर्क अभियान' चला रहे हैं और अपने सरकार के 9 साल होने के उपलक्ष्य में प्रचार-प्रसार भी कर रहे हैं ताकि साल 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत की 'हैट्रिक' लगाई जा सके। इन सबसे इत्तर बीजेपी के विरुद्ध चुनावी मैदान में खड़ा होने के लिए विपक्ष एकजुट होता हुआ दिखाई दे रहा है। जिसका नेतृत्व बिहार के मुख्यमंत्री सीएम नीतीश कुमार कर रहे हैं। मोदी सरकार के खिलाफ रणनीति बनाने के लिए 23 जून को पटना में विपक्षी दलों की बैठक होने वाली है। जहां बीजेपी को मात देने के लिए सारे एकजुट होने वाले हैं।।

सीएम नीतीश का दावा

हाल ही में सीएम नीतीश कुमार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। जिसमें वो कहते हुए दिखाई दे रहे थे कि जल्दी-जल्दी काम कीजिए नहीं तो कब लोकसभा चुनाव हो जाए किसी को पता नहीं है। सरकार कब फैसला लेले और सबको हैरान कर दें किसी को पता नहीं चलेगा। नीतीश कुमार के तय समय से पहले लोकसभा चुनाव कराए जाने पर हर तरफ से प्रतिक्रिया आई है। अब इसी बयान को लेकर एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने साझा साप्ताहिक सर्वे किया है। जिसमें देश के लोगों से पूछा गया है कि जो नीतीश कुमार ने कहा है क्या वाकई ऐसा हो सकता है। जिस पर लोगों ने बढ़चढ़ कर जवाब दिया है, जो काफी चौंकाने वाले हैं।

सर्वे में लोगों ने क्या कहा?

सी-वोटर ने लोगों के बीच में जाकर पूछा कि, क्या आपको लगता है कि केंद्र की सरकार आगामी लोकसभा चुनाव तय समय से पहले करा सकती है? जिसका जवाब काफी चौंकने वाला है। सर्वे में पूछे गए लोगों में से 33 फीसदी लोगों का कहना है कि ऐसा हो सकता है सरकार तय समय से पहले चुनाव करा सकती है। जबिक 55 फीसदी लोगों का कहना है कि, ऐसा नहीं है कि चुनाव समय से पहले हो जाए। वहीं 12 फीसदी लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने इस मामले पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। उनका कहना है कि हमें इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है।

सवाल- क्या तय समय से पहले लोकसभा का चुनाव हो सकता है?

  • हां- 33 फीसदी
  • नहीं-55 फीसदी
  • पता नहीं- 12 फीसदी

ये सवाल क्यों उठा?

आपको बता दें कि, सीएम नीतीश कुमार के अलावा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी समय से पहले चुनाव कराने की बात कह चुके हैं। दरअसल, इस बात की हवा इसलिए मिल रही है क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी एक बार में ही राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव कराने का हमेशा से कहती रही है। उसका कहना है कि, प्रदेश और आम चुनाव में करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाए जाते हैं, जो जनता के होते हैं। इसे बचाने के लिए अगर राज्यों और केंद्र का चुनाव एक ही साथ हो जाए तो, बहुत खर्च बच जाएंगे। जिनका उपयोग विकास कार्यों में किया जा सकता है।

Created On :   18 Jun 2023 5:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story