दैनिक भास्कर हिंदी: रेसिपी - राज कचौरी

June 1st, 2018

रेसिपी – राज कचौरी

सामग्री-

- 1 कटोरी सूजी
- तलने के लिए तेल 
- दाल की पकौड़ी (पानी में भीगी हुई)
- 2-3 उबले हुए आलू (मैश किए हुए)
- 1 कटोरी उबला मटर या काबुली चना
- 1 कटोरी दही
- हरी चटनी
- मीठी लाल चटनी
- 1 कटोरी बारीक सेंव
- स्वादानुसार काला नमक
- मिर्ची पाउडर
- 1 टी स्पून भूना हुआ पिसा जीरा


राज कचौरी बनाने की विधि

सबसे पहले एक कटोरी सूजी लेकर उसे हल्के गर्म पानी में अच्छे से गूंथ लें। इसके बाद सूजी के इस आटे को गीले कपड़े में 10 मिनट के लिए ढककर रख दीजिए। 10 मिनट के बाद आप देखेंगे कि सूजी का आटा अच्छे से फुलकर तैयार हो गया है। अब इस आटे को हल्के हाथों से अच्छे से मसल कर इसकी मीडियम साइज की लोइयां बना लें। फिर इन लोइयों में थोड़ा सा तेल लगाकर इन्हें एक साइज में बेल लीजिए। इन्हें भी गीले कपड़े में 10 मिनट के लिए रख दीजिए।

इस बीच गैस ऑन कर कढ़ाई में तेल गर्म करने के लिए रख दीजिए। तेल के गर्म होने पर सूजी की पूरियों को इसमें तलें। तलते वक्त इसे कड़छी से हल्के से दबा दीजिए जिससे से अच्छे से फुल जाएगी। साथ ही कड़छी से इसके ऊपर हल्का-हल्का तेल डालते रहें जिससे की ये हल्की लाल हो जाएगी। इसी तरह से बाकी पूरियों को भी तल लें।

इन पूरियों को थोड़ा ठंडा होने दीजिए और फिर इन पर उंगलियों से हल्के से मारते हुए इन्हें बीच से फोड़ लें। अब इसमें दो भीगी हुई दाल पकौड़ी, थोड़ा मैश किया आलू, 2 टी स्पून उबला मटर, थोड़ा सा दही, हरी और मीठी चटनी, बारीक सेंव, चुटकी भर भूना हुआ जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चुटकी भर नमक डालें। आपकी राज कचौरी खाने के लिए तैयार हैं।   

                                                                                                                                                                                           ममता पाठक, जबलपुर