दैनिक भास्कर हिंदी: विशेष मिठाई से करें ​मेहमानों का स्वागत, दिवाली पर बनाएं मोहनथाल

October 27th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। दिवाली और टेस्टी फूड, स्पेशली मिठाईयां... सभी का दिल जीत लेती है। मेहमानों के स्वागत के लिए मिठाईयों का होना तो लाजिमी है और स्वागत के लिए किसी विशेष मिठाई का होना था बनता है। इसलिए आप घर पर बनाएं टेस्टी मोहनथाल। 

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए। 

बेसन - 500 ग्राम
चीनी - 250 ग्राम
घी - 1 कटोरी
दूध - 2 टेबलस्पून
फूड कलर - 1 टीस्पून

इस तरह बनाएं मोहन थाल। 

मोहलथाल बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दूध और 1 टेबलस्पून घी अच्छे से मिक्स कर लें, आप चाहें तो इसे गर्म करके मिक्स कर सकती हैं। दूध और घी के घोल को बेसन में डालकर अच्छी तरह हाथों की मदद से मिक्स कर लें। उसके बाद एक छननी लें, उसमें बेसन को अच्छे से छान लें, जब तक बेसन पूरी तरह साफ न हो जाए।

उसके बाद पैन में घी लें और उसमें तैयार बेसन डाल दें। बेसन को मीडियम गैस पर रखते हुए अच्छी तरह पकने दें, जब तक बेसन घी न छोड़ दे। अब एक अलग पैन में 1 कटोरी पानी और चीनी डालकर दोनों को अच्छी तरह मिक्स होने दें। बेसन को साथ-साथ हिलाते रहें।

जब चाशनी पूरी तरह गाढ़ी हो जाए तो इसमें फूड कलर ऐड कर दें। बेसन को तब तक पकाना है जब तक वह गोल्डन ब्राउन न हो जाए।बेसन लगभग 20 मिनट तक तैयार हो जाएगा। बेसन तैयार होने के बाद उसमें चाशनी डालकर मिक्स कर दें। एक कंटेनर लें, उसे घी के साथ ग्रीस करने के बाद तैयार मोहनथाल को उसमें डाल दें। 

डालने के बाद अपने मनपसंद ड्राई फ्रूट के साथ मोहनथाल को गार्निश करें। 2 से 3 घंटे के लिए इसे किसी ठंडे स्थान पर रख दें ताकि मोहनथाल अच्छे से सैट हो जाए। इसे चौरस टुकड़ों में काटकर घरवालों और मेहमानों को सर्व करें।